Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दिल्ली ब्लास्ट में दो संदिग्ध ईरानियों से पुलिस ने शुरू की पूछताछ

दिल्ली ब्लास्ट में दो संदिग्ध ईरानियों से पुलिस ने शुरू की पूछताछ

दिल्ली ब्लास्ट में दो संदिग्ध ईरानियों से पुलिस ने शुरू की पूछताछ
X

नईदिल्ली। इजरायली दूतावास के निकट हुए ब्लास्ट के मामले में स्पेशल सेल ने घटना स्थल की थ्रीडी-मैपिंग करवाई है। दोपहर बाद स्पेशल सेल ने दो संदिग्ध ईरानी नागरिकों को हिरासत में ले लिया। सूत्रों का कहना है कि बम धमाके से कुछ ही देर पहले दो संदिग्ध एक कैब में बैठकर आते हुए दिखे थे। हिरासत में लिये गए इन दोनों से स्पेशल सेल के अलावा बाकी एजेंसियां भी पूछताछ करने में जुटी हैं। दिल्ली पुलिस के अधिकारी बम धमाके में ईरानी कनेक्शन की बात से इनकार नहीं कर रहे हैं।

पुलिस सूत्रों के अनुसार आतंकी संगठन जैश-उल-हिंद नामक संगठन ने अपने संदेश में बताया है कि अल्लाह की मदद से वह अति सुरक्षित कहे जाने वाले स्थान पर घुसकर आईईडी धमाका कर पाए हैं। यह तो हमलों की सीरीज का पहला ट्रेलर है। आगे भारतीय शहरों को निशाना बनाकर सरकार द्वारा किए जा रहे अत्याचारों का बदला लिया जाएगा। दिल्ली पुलिस के अलावा अन्य जांच एजे‌सियां इस संदेश की भी जांच में जुट गई हैं।

शनिवार सुबह स्पेशल सेल की टीम के साथ एफएसएल की टीम घटना स्थल पर पहुंची। सेल की टीम के साथ पुलिस उपायुक्त प्रमोद सिंह कुशवाहा मौके पर पहुंचे। बाद में स्पेशल सेल के विशेष आयुक्त नीरज ठाकुर वहां जांच का जायजा लेने आए। टीम ने मौके से बम धमाके वाली जगह के मिट्टी व घास के सैंपल उठाए। पुलिस सूत्रों का दावा है कि विस्फोट करने के लिए आतंकियों ने अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेेमाल किया है। जांच के दौरान घटना स्थल से बरामद एक पॉलीथीन बैग, बॉल बैरिंग, अधजले गुलाबी रंंग के दुपट्टे की भी पड़ताल की जा रही है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि धमाका करने के लिए आईईडी का इस्तेमाल किया गया। दूतावास के बाहर हुए धमाके में हाई ग्रेड मिलिट्री एक्सप्लोसिव पाए गए हैं। इस तरह के विस्फोट के लिए अल-कायदा जैसे आतंकी संगठन को जाना जाता है।

विस्फोट की कड़ियां जोड़ने के लिए स्पेशल सेल की टीम आसपास मौजूद बंगलों में लगे सीसीटीवी कैमरों की पड़ताल में जुटी रही। पुलिस अधिकारियों ने दावा किया कि विस्फोट से कुछ देर पूर्व दो संदिग्ध एक कैब में बैठकर वहां पहुंचे थे। दोनों ने एक पॉलीथीन में लिपटा हुआ सामान वहां डाला था। इसके बाद दोनों चले गए थे। इसकी जांच के बाद ही पुलिस ने दोनों कथित आरोपितों को हिरासत में लिया। पुलिस अधिकारी घटना के चश्मदीदों को भी तलाश करने में जुटे हुए हैं। पुलिस की टीम ने शनिवार को भी पूरे इलाके का सर्च ऑपरेशन किया। पुलिस व जांच एजेंसियां इस बात का पता लगाने का प्रयास कर रही है कि आतंकियाें ने कहीं और तो विस्फोटक नहीं रखा था।

Updated : 12 Oct 2021 11:02 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top