Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > प्रधानमंत्री मोदी कल अटल बिहारी वाजपेयी: एक स्मृति खंड पुस्तक का करेंगे विमोचन

प्रधानमंत्री मोदी कल अटल बिहारी वाजपेयी: एक स्मृति खंड पुस्तक का करेंगे विमोचन

प्रधानमंत्री मोदी कल अटल बिहारी वाजपेयी: एक स्मृति खंड पुस्तक का करेंगे विमोचन
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती के अवसर पर संसद भवन में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इस अवसर पर वह "संसद में अटल बिहारी वाजपेयी: एक स्मृति खंड" नामक पुस्तक का भी विमोचन करेंगे। लोक सभा सचिवालय द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक में अटल जी के जीवन पर प्रकाश डालने सहित संसद में उनके द्वारा दिए गए भाषण भी शामिल किए गए हैं। इस पुस्तक में अटल जी के सार्वजनिक जीवन से जुड़ी कुछ दुर्लभ तस्वीरें भी हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी एक सर्वोत्कृष्ट सांसद थे जो लोक सभा के लिये दस बार तथा राज्य सभा हेतु दो बार निर्वाचित हुए और यह उनके नेतृत्व के प्रति लोगों की आस्था, स्नेह और विश्वास को दर्शाता है। एक सांसद और विशेष रूप से प्रधानमंत्री के रूप में अटल जी ने असंख्य महत्वपूर्ण योगदान दिए जिनके अंतर्गत प्रमुख सुधारों और अवसंरचना के त्वरित विकास के माध्यम से एक मजबूत अर्थव्यवस्था का मार्ग प्रशस्त हुआ। उन्होंने स्वर्णिम चतुर्भुज जैसी महत्वकांक्षी परियोजना की परिकल्पना की, जिसके द्वारा देश के बड़े शहर विश्व स्तरीय एक्सप्रेस राजमार्गों के माध्यम से जुड़े और आवागमन की सुविधा बेहतर हुई ।

अटल जी ने एक उत्कृष्ट राजनेता और वैश्विक नेता के रूप में भी ख्याति प्राप्त की । राष्ट्र के प्रति उनके सर्वश्रेष्ठ और असाधारण योगदान के लिए उन्हें वर्ष 2015 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। इससे पूर्व वर्ष 1992 में उन्हें देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था । एक सांसद के रूप में उन्हें वर्ष 1994 में पं. गोविंद बल्लभ पंत उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार प्रदान किया गया, जो अटल जी को "सभी विधि निर्माताओं के लिए एक उत्कृष्ट प्रेरणास्रोत" के रूप में परिभाषित करता है।

Updated : 12 Oct 2021 11:07 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top