Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > कोरोना योद्धाओं में इनको भी शामिल करें सरकार, जानें

कोरोना योद्धाओं में इनको भी शामिल करें सरकार, जानें

-लॉकडाउन में आवश्यक वस्तुएं ढो रहे ट्रक ड्राइवरों-हेल्परों पर अधिक खतरा

कोरोना योद्धाओं में इनको भी शामिल करें सरकार, जानें

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की महामारी के बीच ट्रकों से आवश्यक वस्तुएं ढो रहे योद्धाओं को केंद्र सरकार बीमा कवर देने की योजना बना रही है। कोरोना से जंग लड़ रहे डॉक्टर, नर्स व अन्य लोगों को योद्धा मानते हुए सरकार की ओर से 50 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जा चुका है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय में इस हफ्ते बैठक में लगभग 50 लाख से अधिक ट्रक चालकों-हेल्परों को बीमा कवर देने पर चर्चा की गई। केंद्र सरकार जल्द ही मुहर लगा सकती है।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रियंक भारती, बीमा कंपनियों, ट्रांसपोर्टर एसोसिएशन व अन्य हितधारों के बीच ट्रक ड्राइवरों व हेल्परों को सामाजिक सुरक्षा कवच के तहत बीमा कवर देने पर विचार विमर्श हुआ है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस से आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई कर रहे ट्रक ड्राइवरों, हेल्परों पर अधिक खतरा है। डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट (पीपीई) के साथ काम करते हैं, लेकिन ट्रक ड्राइवर-हेल्परों के साथ ऐसा नहीं है।

उन्होंने बताया कि सरकार ने ड्राइवर-हेल्परों को बीमा कवर देने का मन बना लिया है। बीमित राशि पर अभी फैसला नहीं हुआ है। ट्रांसपोर्ट एसोएशिसन ने कोरोना वायरस के अन्य योद्धाओं की तरह ट्रक ड्राइवर-हेल्परों को 50 लाख का बीमा कवर देने का प्रस्ताव रखा है। सरकार व बीमा कंपनी इसके इतर 10 लाख रुपये का बीमा कवर देने पर विचार कर रही हैं। अंतिम फैसला होने पर जल्द ही इसका घोषणा कर दी जाएगी। इसमें बीमा का प्रीमियम सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

Updated : 24 April 2020 5:00 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top