Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > एलओसी पार एयर स्ट्राइक : प्रधानमंत्री आवास पर सीसीएस की बैठक संपन्न, लिए महत्वपूर्ण फैसले

एलओसी पार एयर स्ट्राइक : प्रधानमंत्री आवास पर सीसीएस की बैठक संपन्न, लिए महत्वपूर्ण फैसले

एलओसी पार एयर स्ट्राइक : प्रधानमंत्री आवास पर सीसीएस की बैठक संपन्न, लिए महत्वपूर्ण फैसले

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना द्वारा एलओसी के पार जाकर आज तड़के आतंकी शिविरों पर की गई एयर स्ट्राइक के बाद प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (सीसीएस) की बैठक संपन्न गई। इस बैठक में एनएसए अजीत डोभाल और सेना तथा आतंरिक सुरक्षा से जुड़े तमाम आलाधिकारी मौजूद थे।

सोमवार को रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने तीनों सेना प्रमुखों के साथ एक रणनीतिक बैठक की थी, जिसमें एनएसए अजीत डोभाल तथा विदेशों में तैनात भारतीय डिफेंस अटैची भी शामिल थे। सूत्राें का कहना इस बैठक में पाकिस्तान में चल रहे आतंकी शिविरों को तबाह करने और आतंकियों से निपटने की रणनीति बनी थी। आज तड़के एलओसी पार जाकर भारतीय वायुसेना ने जो एयर स्ट्राइक की है, उसे इसी रणनीति का हिस्सा बताया जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने मंगलवार को तड़के भारतीय वायुसेना ने मिराज लड़ाकू विमानों से एलओसी पार कर पाकिस्तान सीमा में स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर हमला बोला और कई कैंपों को ध्वस्त कर दिया। बताया जा रहा है कि आज तड़के करीब साढ़े तीन बजे भारतीय वायुसेना के 12 मिराज विमानों ने पीओके के पार जाकर बालाकोट (पख्तूनख्वा क्षेत्र) में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर हमला बोला। यह हमला पूरी तरह से सफल हुआ है। 12 मिराज विमानों ने करीब 1000 किलो बम गिराए। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार एयर फोर्स ने इस हमले बाद सभी विमानों के सुरक्षित लौटने के बाद इसकी सफलता की जानकारी वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ की दी, जिसके बाद इससे एनएसए अजीत डोभाल को अवगत कराया गया। डोभाल ने इस बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अवगत कराया, जिसके बाद प्रधानमंत्री आवास पर सीसीएस की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा एनएसए डोभाल, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद हैं।

भारतीय वायुसेना अलर्ट पर

आज तड़के सीमा पार जाकर किये गए इस हमले के भारतीय वायुसेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

गौरतलब है पाकिस्तान की सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास सोमवार को अग्रिम चौकियों और सीमा से सटे इलाकों को निशाना बनाया था। नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास शाम के करीब साढ़े छह बजे पाकिस्तान ने अकारण ही गोलीबारी शुरू कर संघर्षविराम का उल्लंघन किया।

14 फरवरी को सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था तो जैश के एक आत्मघाती आतंकी ने फिदायीन हमला कर एक बस को तबाह कर दिया था, जिसमें सवार सभी 40 जवान शहीद हो गए थे।

कांग्रेसाध्यक्ष ने एयरफोर्स को किया सैल्यूट

आज तड़के एलओसी पार जाकर की गई एयर स्ट्राइक का कांग्रेसाध्यक्ष राहुल गांधी ने स्वागत किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'एयर स्ट्राइक करने वाले पॉयलटों को मेरा सैल्यूट।'

Updated : 2019-02-26T20:22:22+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top