Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > हिन्‍दुस्‍तान यूनिलिवर लिमिटेड फेयर एंड लवली से हटाएगी फेयर शब्‍द

हिन्‍दुस्‍तान यूनिलिवर लिमिटेड फेयर एंड लवली से हटाएगी 'फेयर' शब्‍द

हिन्‍दुस्‍तान यूनिलिवर लिमिटेड फेयर एंड लवली से हटाएगी फेयर शब्‍द

नई दिल्‍ली। बड़ी एफएमसीजी कंपनी में शुमार हिन्‍दुस्‍तान यूनिलिवर लिमिटेड (एचयूएल) ने अपने लोकप्रिय स्किन केयर ब्रांड फेयर एंड लवली से 'फेयर' शब्‍द हटाने का फैसला किया है। एचयूएल ने गुरुवार को ट्वीट करके ये जानकारी दी है।

एचयूएल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अब नियामक की मंजूरी मिलने के बाद लॉन्‍च किया जाएगा। कंपनी के मुताबिक नए अवतार में आने वाला फेयर एंड लवली ब्रांड अलग-अलग स्किन टोन वाली महिलाओं के प्रतिनिधित्व पर ज्यादा केंद्रित होगा।

दरअसल लोग लंबे वक्‍त से डार्कर स्किन वाले लोगों के खिलाफ इस क्रीम को नकारात्मक रूढ़ियों को बढ़ावा देने की आलोचना कर रहे थे। वहीं, मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन को देखते हुए कंपनी को ये कदम उठाने पड़े हैं।

गौरतलब है कि हिंदुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड ने 45 साल पहले सन 1975 में 'फेयर एंड लवली' नाम की एक गोरा बनाने वाली क्रीम लॉन्च की थी। देश में गोरेपन की क्रीम के बाजार का 50-70 फीसदी हिस्सा इसी ब्रांड के पास है।

एचयूएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव मेहता के मुताबिक फेयर एंड लवली में बदलाव के अलावा एचयूएल के बाकी स्किनकेयर पोर्टफोलियो भी सकारात्मक सौंदर्य के नए विजन को बताया जाएगा, जो सभी के लिए हर जगह समावेशी और विविधतापूर्ण हो। वहीं, एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये फैसला कंपनी के लिए टेंशन भरा होगा, क्योंकि इससे एचयूएल के सेल्स पर असर पड़ेगा।

Updated : 25 Jun 2020 2:26 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top