Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पूर्व में बढ़ी गर्मी, कई जगह पारा 47 डिग्री के पार

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पूर्व में बढ़ी गर्मी, कई जगह पारा 47 डिग्री के पार

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पूर्व में बढ़ी गर्मी, कई जगह पारा 47 डिग्री के पार

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में अगले गर्मी तीन दिनों तक ऐसी ही गर्मी रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार को लू चली और राजस्थान के जैसलमेर व बीकानेर में तो अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक चला गया।

सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। पूसा के मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और आर्द्रता का स्तर 38 से 71 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 और 29 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अगले दो से तीन दिन तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना रहेगा और उसके बाद हल्की बारिश से राहत मिलने के आसार हैं।

जैसलमेर और बीकानेर में 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान

राजस्थान के जैसलमेर और बीकानेर में तो अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक चला गया। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को अधिकतम तापमान बीकानेर और जैसलमेर में 47.4 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 46.5 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 45.9 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 45.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 44.7 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 44.3 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 44.1 डिग्री सेल्सियस व अजमेर में 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पूर्वी राजस्थान में हुई कहीं-कहीं हल्की बारिश

वहीं बीते चौबीस घंटे में पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम सूखा रहा। सबसे अधिक बारिश उदयपुर के मावली में 12.0 मिमी दर्ज की गई। विभाग के अनुसार, अगले चौबीस घंटे में भरतपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर व उदयपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि बाकी हिस्सों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है और बीकानेर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, चुरू, श्रीगंगानगर जिले में लू यानी गर्म हवाएं चल सकती हैं।

हरियाणा और पंजाब में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। हरियाणा के हिसार में पारे का स्तर 43.5 दर्ज किया गया जो दोनों राज्यों में सबसे गर्म रहा। दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस माना गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है।

Updated : 17 Jun 2020 6:32 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top