Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दिल्ली में एक बार फिर से महसूस किए गए भूकंप के झटके

दिल्ली में एक बार फिर से महसूस किए गए भूकंप के झटके

दिल्ली में एक बार फिर से महसूस किए गए भूकंप के झटके

नई दिल्ली। दिल्ली और आसपास के इलाकों में सोमवार को भी भूकंप के मामूली झटके महसूस किये गये। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पिछले 24 घंटों में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के अनुसार, दोपहर लगभग डेढ़ बजे आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.7 मापी गई। दोपहर एक बजकर 26 मिनट पर आये इस भूकंप का केन्द्र जमीन से पांच किमी की गहराई में स्थित था।

उल्लेखनीय है कि रविवार को भी दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में 3.5 तीव्रता के मध्यम श्रेणी के भूकंप के झटके महसूस किये गये थे। कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन है ऐसे में भारी संख्या में लोग अपने घरों से बाहर निकलते हुए देखे गए थे। रविवार को भूकंप के रिएक्टेर स्केल की तीव्रता 4 के आसपास बताई गई थी। हालांकि, 6 के ऊपर तीव्रता होती है तो वहीं ज्यादा खतरनाक भूकंप माना जाता है।

एक तरफ जहां लोग करोना के लगातार आए नए केस के चलते अपने घरों में हैं तो वहीं भूकंप के चलते लोग बाहर निकलते दिखे हैं। ऐसे में अगर आप अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। बहुत जल्द भूकंप का केन्द्र बताया जाएगा।

भूकंप के झटके जब महसूस हो तो कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए, जैसे इस दौरान लिफ्ट का प्रयोग न करें, अगर खाली मैदान मिले तो वहां पर जाएं। लेकिन, कोरोना संक्रमण के चलते इस समय अपने चेहरों को ढ़ककर रखे, खासकर बच्चे और बुजुर्ग इसका जरूर पालन करें।

Updated : 13 April 2020 1:02 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top