Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > भारत में कोरोना के मामलों में तेजी के कारण इलाकों में अलग-अलग तरह का लॉकडाउन

भारत में कोरोना के मामलों में तेजी के कारण इलाकों में अलग-अलग तरह का लॉकडाउन

भारत में कोरोना के मामलों में तेजी के कारण इलाकों में अलग-अलग तरह का लॉकडाउन

नई दिल्ली। भारत की कम से कम आधी आबादी कोरोना के चलते इस समय विभिन्न प्रकार के लॉकडाउन में है - पिछले कुछ दिनों में विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार पूर्ण, आंशिक या सप्ताहांत लॉकडाउन लगाया गया है। बिहार, सिक्किम, नागालैंड जैसे राज्य पूर्ण लॉकडाउन में हैं। पश्चिम बंगाल ने हर हफ्ते दो दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है, और पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने वीकेंड में लॉकडाउन का विकल्प चुना है।

असम में कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिला जैसे कई जिले, जिनमें राजधानी गुवाहाटी, आंध्र प्रदेश में श्रीकाकुलम और छत्तीसगढ़ में रायपुर शामिल हैं, देश के कुल 734 जिलों में से 326 जिलों में शामिल हैं जो किसी न किसी प्रकार के लॉकडाउन के अंतर्गत हैं। भारत भर में राष्ट्रीय लॉकडाउन को 1 जून से 68 दिनों के बाद हटा दिया गया था। लेकिन केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को कोविड 19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन या किसी अन्य प्रतिबंध को लागू करने की अनुमति दी है।

लॉकडाउन के हटने के बाद से, देश में कोविड मामलों की संख्या 1 जून को 604,993 से लगभग 20 जुलाई को 1,153,428 हो गई है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. ने कहा कि "हम COVID को नियंत्रित करने में शुरुआत में सफल रहे, लेकिन हाल के दिनों में, विशेष रूप से बेंगलुरु में, COVID मामलों में वृद्धि हुई है .... मैं राज्य के लोगों को बताना चाहता हूं कि वायरस के नियंत्रण के लिए, लॉकडाउन कोई उपाय नहीं है। येदियुरप्पा ने कहा कि समाधान मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना है।

हालांकि, भारत भर में कुछ और जिलों ने मंगलवार को कोविड के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए पूर्ण लॉकडाउन लागू किया। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश में बलिया जिला प्रशासन ने मंगलवार को 26 जुलाई तक जिला मुख्यालय और आस-पास के क्षेत्रों में लॉकडाउन का विस्तार करने का निर्णय लिया। 3 जुलाई को लॉकडाउन लागू किया गया था। "COVID-19 मामलों की संख्या में वृद्धि के बाद जिला मजिस्ट्रेट हरि प्रताप शाही ने कहा कि जिला मुख्यालय और आसपास के इलाकों में 26 जुलाई तक लॉकडाउन किया गया है। मणिपुर में थौबल जिले को 27 जुलाई तक लॉकडाउन के तहत रखा गया था और छत्तीसगढ़ के दुर्ग, कोरबा और बिलासपुर जिलों के शहरी इलाकों में गुरुवार से लॉकडाउन लगा हुआ था।

Updated : 22 July 2020 8:04 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top