Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दिल्ली का AQI 356, कल 'गंभीर' श्रेणी में जाने की संभावना

दिल्ली का AQI 356, कल 'गंभीर' श्रेणी में जाने की संभावना

दिल्ली का AQI 356, कल गंभीर श्रेणी में जाने की संभावना
X

नईदिल्ली। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार सोमवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 356 दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली का औसत एक्यूआई मंगलवार को 'गंभीर' श्रेणी में जाने की संभावना है।

प्रदूषण के स्तर को देखते हुए सोमवार को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) की चरण तीन को लागू करने की समीक्षा के लिए उप-समिति ने आपातकालीन बैठक बुलाई। उप-समिति ने वर्तमान वायु गुणवत्ता परिदृश्य और मौसम संबंधी स्थितियों के पूर्वानुमान के साथ-साथ मौसम विभाग एवं भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) द्वारा उपलब्ध कराए गए वायु गुणवत्ता सूचकांक की समीक्षा की।

उप-समिति ने नोट किया कि मौसम विभाग द्वारा मंगलवार के लिए अनुमानित दिल्ली के औसत एक्यूआई में उछाल के बाद बारिश की संभावना के साथ तेज हवाओं सहित मौसम संबंधी स्थितियों में सुधार के कारण 'बहुत खराब' श्रेणी में लौटने की संभावना है। आने वाले दिनों के लिए दिल्ली का औसत एक्यूआई 'खराब' या 'बहुत खराब' श्रेणी में रहने का अनुमान है। इसलिए, समग्र वायु गुणवत्ता परिदृश्य और प्रासंगिक पहलुओं की समीक्षा करने के बाद, उप-समिति ने ग्रैप चरण तीन को लागू नहीं करने का निर्णय लिया।

Updated : 29 Jan 2024 2:02 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top