Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दिल्ली विश्व के सर्वश्रेष्ठ शहरों में 62 वें स्थान पर, केजरीवाल बोले - रंग लाई लोगों की मेहनत

दिल्ली विश्व के सर्वश्रेष्ठ शहरों में 62 वें स्थान पर, केजरीवाल बोले - रंग लाई लोगों की मेहनत

दिल्ली विश्व के सर्वश्रेष्ठ शहरों में 62 वें स्थान पर, केजरीवाल बोले - रंग लाई लोगों की मेहनत
X

नई दिल्ली। भारत की राजधानी दिल्ली को दुनिया में सबसे अच्छे शहरों की लिस्ट में 62वां स्थान हासिल हुआ है। ऐसे में जनता को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- "सभी दिल्ली वालों के लिए एक अच्छी खबर है। सभी दिल्ली वालों ने पिछले छह वर्षों में ऐसा करने के लिए बहुत मेहनत की है। दुनिया दिल्ली में हो रहे सकारात्मक बदलावों को देख रही है।"

इसके अलावा मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- -हमारी प्यारी दिल्ली विश्व के सर्वश्रेष्ठ शहरों में 62 वें स्थान पर है। सूची में एकमात्र भारतीय शहर है। दिल्ली के सभी गौरवशाली लोगों और अरविंद केजरीवाल को नेतृत्व के लिए बधाई। पिछली रैंकिंग यानी 81 से उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

इस सूची में टॉप 10 शहरों के नाम इस प्रकार है- लंदन, न्यूयॉर्क, पेरिस, मॉस्को, टोक्यो, दुबई, सिंगापुर, बार्सिलोना, लॉस एंजिल्स और दसवें स्थान पर मैड्रिड शहर है। यह रैंकिंग जिन 25 फैक्टर्स के आधार पर तैयार की गई है, उनमें सोशल मीडिया हैशटैग्स, चेकइन्स, वेदर, डायवर्सिटी, टूरिस्टों के आकर्षण केंद्र वाले स्थानों की संख्या, कोरोना के मामले, बेरोजगारी और आय की विषमता आदि शामिल हैं।

इन 10 शहरों के अलावा रोम, शिकागो, टोरंटो, सैन फ्रांसिस्को, अबू धाबी, सेंट पीटर्सबर्ग, एम्सटर्डम, बर्लिग, प्राग और वॉशिंगटन जैसे शहर भी लिस्ट का हिस्सा हैं। वैंकुवर स्थित कंपनी रेजोनेंस कंसल्टेंसी लिमिटेड की ओर से तैयार लिस्ट में भारत से सिर्फ राजधानी दिल्ली को ही जगह दी गई है।

Updated : 22 Nov 2020 9:48 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top