Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > रश्मिका मंदाना के डीप फेक वीडियो पर कार्रवाई, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR

रश्मिका मंदाना के डीप फेक वीडियो पर कार्रवाई, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR

Rashmika mandana
X

दिल्ली पुलिस ने दर्ज की डीप फेक केस में एफआईआर 

नईदिल्ली। दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को दक्षिण की अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीपफेक एआई-जेनरेट वीडियो पर बवाल मचने के बाद एफआईआर दर्ज कर ली। दिल्ली पुलिस के अनुसार, इस संबंध में आईपीसी, 1860 की धारा 465 और 469 और आईटी अधिनियम, 2000 की धारा 66सी और 66ई के तहत स्पेशल सेल ने केस दर्ज किया।

उल्लेखनीय है कि रश्मिका की डीपफेक वीडियो में एक लिफ्ट के अंदर ब्लैक कपड़े में महिला को दिखाया गया है। रश्मिका मंदाना की तरह दिखने के लिए उसके चेहरे को एआई की मदद से एडिट किया गया। इसमें चेहरा मंदाना का जबकि शरीर दूसरी महिला का था। इसे इस तरह एडिट किया गया, जिससे वह रश्मिका मंदाना का वीडियो लगे।

इस पर महानायक अमिताभ बच्चन ने नाराजगी जताते हुए कानूनी कार्रवाई की मांग की थी। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने स्वत: संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। महिला आयोग ने पुलिस से 17 नवंबर तक मामले में दर्ज प्राथमिकी की कॉपी, आरोपितों का जानकारी और इस संबंध में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है।

क्या होता है डीपफेकः

किसी रियल वीडियो में दूसरे के चेहरे को फिट कर देने को डीपफेक कहा जाता है। इसके लिए टेक्नोलॉजी कोडर और डिकोडर टेक्नोलॉजी की मदद ली जाती है। डिकोडर सबसे पहले किसी इंसान के चेहरे के हावभाव और बनावट की जांच करता है। इसके बाद किसी दूसरे चेहरे पर इसे लगाया जाता है। इस तरह से हू-ब-हू फर्जी वीडियो और फोटो को बनाया जा सकता है।

Updated : 11 Nov 2023 10:07 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top