Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > उत्तराखंड सुरंग हादसा : मुख्यमंत्री धामी घटनास्थल पहुंचे, रेस्क्यू का लिया जायजा, PM मोदी ने ली जानकारी

उत्तराखंड सुरंग हादसा : मुख्यमंत्री धामी घटनास्थल पहुंचे, रेस्क्यू का लिया जायजा, PM मोदी ने ली जानकारी

प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तरकाशी सुरंग में फँसे मज़दूरों के राहत-बचाव कार्य की समीक्षा की, हर संभव मदद का वायदा मुख्यमंत्री धामी से किया

उत्तराखंड सुरंग हादसा : मुख्यमंत्री धामी घटनास्थल पहुंचे, रेस्क्यू का लिया जायजा, PM मोदी ने ली जानकारी
X

मुख्यमंत्री धामी घटनास्थल पहुंचे, रेस्क्यू का लिया जायजा

देहरादून। उत्तराखण्ड के उत्तरकाशी में दीपावली के दिन 12 नवम्बर को यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग धरासू और बड़कोट के मध्य सिल्क्यारा के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन टनल में भूस्खलन की वजह से 40 मज़दूर फँसे हुए है । ये टमल लगभग 4531 मी0 की सुरंग है और जिसका सिल्कयारा की तरफ से 2340 मी0 तथा बड़कोट की तरफ से 1750 मी0 निर्माण हो चुका है, । 12 नवम्बर की सुबह क़रीब 8:45 पर सिलक्यारा की तरफ से भू-धसाव होने के कारण सिल्कियारा की तरफ से लगभग 270 मीटर अन्दर और 30 मीटर ऊपर की क्षेत्र में मलबा सुरंग में गिरने के कारण टनल में 40 मज़दूर फंसे हुए है। टनल में फंसे मजदूर में उत्तराखण्ड - 02, हिमाचल- 01, बिहार- 04, पं0 बंगाल- 03, उत्तरप्रदेश - 08, उड़ीसा के 05, झारखण्ड - 15 एवं असम- 02 मजदूर है।


NDRF की टीम राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है । ख़ुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी घटना स्थल पर पहुँच कर बचाव की सभी गतिविधियों पर नज़र बनाये हुए हैं । टनल के अंदर अस्थायी रूप से ऑक्सीजन सप्लाई कम्प्रेशर के द्वारा वाटर पाईप लाईन के माध्यम से दिया जा रहा है । इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम अपने सभी इक्वीप्मेंट , दावा और एम्बुलेंस सहित घटना स्थल पर तैनात हैं। एम्स ऋषिकेश को हाई अलर्ट पर रखा गया है तथा ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति हेतु पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेण्डर का भण्डारण किया गया है। एयर पाइप लाईन के माध्यम से टनल फंसे लोगों को खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है तथा वॉकी-टॉकी के माध्यम से फंसे हुए व्यक्तियों से बात -चीत लगातार जारी है। हताहत की कोई खबर नहीं है सभी 40 कार्मिक सुरंग के अंदर सुरक्षित हैं।

इन सब के बीच सीएम धामी ने ख़ुद सिलक्यारा पहुंचकर मौके का जायजा ली और अधिकारियों के साथ बचाव और राहत कार्यों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि “सिलक्यारा सुरंग में फंसे लोगों को सकुशल बाहर निकालना हमारी पहली प्राथमिकता है।” सीएम धामी घटना के बाद से ही लगातार अधिकारियों से अपडेट ले रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को सख़्त निर्देश दिया है कि बचाव एवं राहत कार्यों में किसी भी प्रकार की कोताही न हो।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घटना पर अपडेट देते हुए कहा कि सुरंग में मलबा हटाने का काम तेजी से जारी है। पूरी रात रेस्क्यू चला है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, रेलवे और विशेषज्ञों की टीमें मौके पर मौजूद है। सुरंग में फंसे सभी 40 लोग पूरी तरह ठीक हैं और उनसे बात भी हो रही है।”

मुख्यमंत्री धामी ने उनके परिजनों को सुरंग में फंसे लोगों को सकुशल बाहर निकालने के लिए आश्वस्त किया है । प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और रेलमंत्री ने भी इस घटना को लेकर लगातार बात हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने बचाव और राहत कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए प्रदेश सरकार को हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ली जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से फोन के माध्यम से उत्तरकाशी के सिल्क्यारा के पास टनल में फँसे श्रमिकों के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने राहत और बचाव कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि विभिन्न राज्य और केंद्रीय एजेंसियां परस्पर समन्वय और तत्परता के साथ राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने स्वयं मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण किया और बचाव कार्यों पर लगातार नजर बनाये हुए हैं। बचाव कार्य के लिए बड़े व्यास के ह्यूम पाइप हरिद्वार और देहरादून से भेजे जाने की व्यवस्था कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरंग के अंदर फंसे सभी मजदूर सुरक्षित हैं और उन्हें जल्द बाहर निकलने की पूरी कोशिश की जा रही है।

अब तक प्रधानमंत्री दो बार मुख्यमंत्री से स्थिति की जानकारी ले चुके हैं। केंद्रीय गृह मंत्री और रेल मंत्री भी सीएम धामी से लगातार बात कर रहे हैं। केंद्रीय एजेंसियां और रेस्क्यू एक्सपर्ट मौके पर मौजूद हैं।

Updated : 13 Nov 2023 6:15 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top