Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > लॉकडाउन 4.0 में ऑटो-बस और टैक्सी सेवा शुरू, दफ्तर भी खुलेंगे : अरविंद केजरीवाल

लॉकडाउन 4.0 में ऑटो-बस और टैक्सी सेवा शुरू, दफ्तर भी खुलेंगे : अरविंद केजरीवाल

लॉकडाउन 4.0 में ऑटो-बस और टैक्सी सेवा शुरू, दफ्तर भी खुलेंगे : अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि लॉकडाउन 4.0 के दौरान दिल्ली में बस, ऑटो और टैक्सी सर्विस चालू होगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकारी और प्राइवेट दफ्तर भी खुलेंगे। सोमवार शाम को दिल्लीवासियों को लॉकडाउन 4.0 के संबंध में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना जल्द जाने वाला नहीं है। हमें इसके साथ जीने की आदत डालनी होगी। अबतक के लॉकडाउन में हमने इस महामारी के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है। अब हमें अर्थव्यवस्था की तरफ देखना होगा। उन्होंने कहा कि बावजूद इसके हम सबकुछ एक ही साथ नहीं खोल सकते हैं, इसलिए धीरे-धीरे कदम बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में ऑटो रिक्शा, ईरिक्शा और साइकिल रिक्शा में केवल एक आदमी को बैठने की अनुमति होगी। बाइक पर किसी अन्य को बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दिल्ली में बसें भी चलेंगी लेकिन एक बस में 20 से ज्याादा लोग नहीं होंगे। बस यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा। सीएम केजरीवाल ने कहा कि टैक्सी और कैब में ड्राइवर के अलावा सिर्फ दो लोगों के यात्रा करने की अनुमति होगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मार्केट भी खुला रहेगा। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में दुकानें ऑड-ईवन के हिसाब से खुलेंगी। हर शॉप में सोशल डिस्टेंसिंग लागू होगी। अगर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होगा तो दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कटेंनमेंट जोन में किसी भी तरह की गतिविधियों की इजाजत नहीं होगी।

केजरीवाल ने कहा कि सरकारी और प्राइवेट दफ्तर भी खुल जाएंगे। मैं प्राइवेट वालों से कहना चाहता हूं कि वे ज्यादा से ज्यादा घर से ही काम करने पर जोर दें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम इंडस्ट्री भी चालू करने जा रहे हैं। दिल्ली में अब कंस्ट्रक्शन वर्क भी शुरू होगा। हालांकि इसमें काम करने वाले सिर्फ दिल्ली में रह रहे लोग ही होंगे। बाहर से लेबर काम करने के लिए नहीं आ सकते। उन्होंने कहा कि शादी में सिर्फ पचास गेस्ट ही शामिल हो पाएंगे। अंतिम संस्कार के लिए केवल 20 लोगों को अनुमति दी जाएगी। वहीं कंटेनमेंट जोन में आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर बाकी सभी चीजों पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामले ज्यादा हैं लेकिन लगातार लोग ठीक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक 45 प्रतिशत लोग ठीक हो चुके हैं। हम कोरोना को हराने में सफल होंगे, इसका मुझे पूरा विश्वास है। अरविंद केजीरवाल सोमवार शाम को दिल्ली की जनता को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि कोरोना जल्द खत्म होने वाला नहीं है। इसके साथ ही हमें जीना होगा। हमेशा लॉकडाउन नहीं रखा जा सकता। अभी तक के लॉकडाउन के समय में हमने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। हमारा स्वास्थ्य सिस्टम कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए अब तैयार है। उन्होंने कहा कि अब अर्थव्यस्था को लेकर सोचना पड़ेगा।

इन चीजों पर जारी रहेगा प्रतिबंध

1. सैलून, स्पा फिलहाल बंद रहेंगे।

2. मेट्रो रेल सेवाएं, स्कूल, कॉलेज 31 मई तक बंद रहेंगे।

3. होटल, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, मॉल, तरण ताल (स्वीमिंग पूल), जिम और बार 31 मई तक बंद रहेंगे।

4. सभी सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रम, प्रार्थना/धार्मिक स्थल लॉकडाउन विस्तार की अवधि में 31 मई तक बंद रहेंगे।

Updated : 18 May 2020 12:48 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top