Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दिल्ली में पुरुषों से अधिक महिलाओं में मिले कोरोना से लड़ने वाले एंटीबॉडी

दिल्ली में पुरुषों से अधिक महिलाओं में मिले कोरोना से लड़ने वाले एंटीबॉडी

दिल्ली में पुरुषों से अधिक महिलाओं में मिले कोरोना से लड़ने वाले एंटीबॉडी

नई दिल्ली दिल्ली में दूसरे कोविड-19 सिरोलॉजिकल सर्वे का परिणाम जारी किया गया हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा कि इस बार के सिरो सर्वे में 29.1 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी मिले हैं।

दरअसल, कोविड-19 स्थिति का बेहतर आकलन करने के लिए यहां अगस्त के पहले सप्ताह में सिरो सर्वे किया गया था। इस सर्वे में 15,000 लोगों के सैंपल लिए गए थे। जिसमे से 28.3% पुरुषों और 32.2% महिलाओं में एंटीबॉडी मिले हैं।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि अच्छी बात यह है कि 29% लोग ठीक हो चुके हैं, लेकिन क्योंकि अभी भी हार्ड इम्यूनिटी के लेवल तक नहीं पहुंचे हैं इसलिए जो लोग बचे हैं उनको संक्रमण का डर है।

इस सर्वे के तहत यह पता लगाने के लिए ब्लड के नमूनों की जांच की जाती है कि लोगों में वायरस संक्रमण के खिलाफ कितने एंटीबॉडी बने हैं। सत्येंद्र जैन ने कहा कि पिछली बार 27 जून से 10 जुलाई तक किए गए सर्वे में पता चला था कि लगभग 24 प्रतिशत लोगों के नमूनों में एंटीबॉडी की मौजूदगी पाई गई थी जिसका मतलब है कि वे कोविड-19 से प्रभावित थे।

इस सर्वे के लिए विभिन्न क्षेत्रों से विभिन्न आयु वर्ग के लोगों के 15,000 से अधिक नमूने एकत्र किए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस के 787 नए मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या 1.53 लाख से अधिक हो गई है, जबकि इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,214 हो गई है।

Updated : 20 Aug 2020 7:29 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top