Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। गुरुवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार पहुंचा गया है। मुंडका में एक्यूआई स्तर 577 और आनंद विहार में 564 दर्ज किया गया है। इसके अलावा जहांगीरपुरी-आईआईटी में 554, ओखला में 512, नरेला में 473 और सोनिया विहार में 442 दर्ज किया गया।

दूसरी तरफ एनसीआर के गाजियाबाद शहर का एक्यूआई स्तर सुबह के समय 544 और नोएडा सेक्टर-125 का एक्यूआई 418 दर्ज किया गया है। इसके अलावा गुरुग्राम का एक्यूआई 377 दर्ज किया गया है।

उल्लेखनीय है कि बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर नियंत्रण बोर्ड ने भी चिंता जाहिर की है। पर्यावरण प्रदूषण (निवारण और नियंत्रण) प्राधिकरण ने इसको लेकर नोटिस जारी किया है। दिल्ली-एनसीआर के सभी स्कूल 15 नवम्बर तक बंद रहेंगे। इससे पहले केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के सदस्य सचिव प्रशांत गर्गवा ने कहा कि इस साल दिल्ली की जहरीली हवा में पराली की बड़ी भूमिका रही और इसका योगदान 44 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली सफर के मुताबिक पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के कारण उठने वाले धुएं का योगदान इस साल एक नवम्बर को दिल्ली में सर्वोच्च 44 प्रतिशत रहा।

Updated : 14 Nov 2019 1:55 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top