Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > एयर मार्शल श्रीकुमार प्रभाकरण बने वायुसेना के पश्चिमी कमान के कमांडिंग चीफ

एयर मार्शल श्रीकुमार प्रभाकरण बने वायुसेना के पश्चिमी कमान के कमांडिंग चीफ

श्रीकुमार प्रभाकरण ने अमित देव से पश्चिमी कमान का कार्यभार संभाला

एयर मार्शल श्रीकुमार प्रभाकरण बने वायुसेना के पश्चिमी कमान के कमांडिंग चीफ
X

नईदिल्ली। एयर मार्शल श्रीकुमार प्रभाकरण ने बुधवार को दिल्ली स्थित पश्चिम वायु कमान के वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ का कार्यभार संभाला। उन्होंने एयर मार्शल अमित देव से चार्ज लिया है जो 39 वर्षों से अधिक सेवाकाल के पश्चात 28 फरवरी, 2022 को सेवानिवृत हुए हैं। उन्हें वायुसेना पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक दिया जा चुका है।

एयर मार्शल राष्ट्रीय रक्षा अकादमी पुणे से स्नातक हैं और उन्होंने भारतीय वायुसेना में लड़ाकू पायलट के रूप में 22 दिसंबर, 1983 को कमीशन प्राप्त किया। वह नई दिल्ली के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन और नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। मिग-21 पायलट एयर मार्शल प्रभाकरण ए श्रेणी के उड़ान प्रशिक्षक हैं और उन्हें लगभग 5000 घंटे की उड़ान का अनुभव है। लगभग 38 वर्षों से अधिक सेवाकाल में एयर मार्शल प्रभाकरण ने महत्वपूर्ण कमान और स्टाफ नियुक्तियां की हैं, जिसमें दो फ्लाइंग बेस की कमांड एवं भारतीय वायु सेना की 'सूर्यकिरण' ऐरोबाटिक टीम शामिल हैं।

वह स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन में प्रशिक्षक और कॉलेज ऑफ एयर वारफेयर के कमांडेंट रह चुके हैं। वह काहिरा (मिस्र) में भारतीय मिशन में रक्षा अटैची, सहायक वायु सेना अध्यक्ष (आसूचना), महानिदेशक (निरीक्षण और सुरक्षा) एवम गांधीनगर स्थित दक्षिण पश्चिम वायु कमान के वरिष्ठ वायु कार्मिक अफसर के रूप में भी नियुक्त रहे हैं। पश्चिम वायु कमान मुख्यालय में वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ का कार्यभार संभालने से पहले एयर मार्शल प्रभाकरण, वायुसेना अकादमी के कमांडेंट थे। उन्हें वायुसेना पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक प्रदान किया जा चुका है।

Updated : 1 March 2022 1:32 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top