Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > एयर इंडिया चेयरमैन राजीव बंसल बने विमानन सचिव, राजारामन टेलीकॉम सचिव नियुक्त

एयर इंडिया चेयरमैन राजीव बंसल बने विमानन सचिव, राजारामन टेलीकॉम सचिव नियुक्त

एयर इंडिया चेयरमैन राजीव बंसल बने विमानन सचिव, राजारामन टेलीकॉम सचिव नियुक्त
X

नई दिल्ली/वेब डेस्क। केंद्र द्वारा किए गए एक प्रमुख शीर्ष-स्तरीय नौकरशाही फेरबदल में एयर इंडिया के चेयरमैन राजीव बंसल को नया विमानन सचिव नियुक्त किया गया है। कार्मिक मंत्रालय ने बुधवार को जारी एक आदेश में कहा है कि आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव के. राजारमन को दूरसंचार विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। राजारमन, अंशु प्रकाश की जगह लेंगे, जो 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

नगालैंड कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी बंसल इस महीने के अंत में अपनी सेवानिवृत्ति पर प्रदीप सिंह खरोला की जगह लेंगे। इस्पात सचिव प्रदीप कुमार त्रिपाठी को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) का सचिव नियुक्त किया गया है। आदेश में कहा गया है कि गृह विभाग में अतिरिक्त सचिव गोविंद मोहन अब संस्कृति मंत्रालय के सचिव होंगे। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष अनुराग जैन को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास निगम लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के. संजय मूर्ति उच्च शिक्षा विभाग के सचिव होंगे। हिमाचल प्रदेश कैडर के 1989 बैच के आईएएस अधिकारी मूर्ति, 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने वाले अमित खरे से कार्यभार लेंगे। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव और विकास आयुक्त देवेंद्र कुमार सिंह सहकारिता मंत्रालय के सचिव होंगे।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त सुनील बर्थवाल को श्रम और रोजगार मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है। आदेश में कहा गया है कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में विशेष सचिव अनुराधा प्रसाद अंतरराज्यीय परिषद सचिवालय, गृह मंत्रालय की सचिव होंगी। यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड की प्रशासक अंसुली आर्य राजभाषा विभाग में सचिव होंगी।

आदेश में कहा गया है कि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार राजेश अग्रवाल अब कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव होंगे। डीओपीटी में अतिरिक्त सचिव लोक रंजन और सुजाता चतुर्वेदी क्रमशः उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय और खेल विभाग के सचिव होंगे। आदेश में कहा गया है कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने भारत सरकार के सचिव के रैंक और वेतन में विशेष सचिव के स्तर पर नौ अधिकारियों के इन-सीटू उन्नयन को भी मंजूरी दे दी है।

तदनुसार, कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय में प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के अतिरिक्त सचिव वी श्रीनिवास अब उसी विभाग में विशेष सचिव होंगे। लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी के निदेशक कटिकितला श्रीनिवास को भारत सरकार के सचिव का पद और वेतन दिया गया है। आदेश में कहा गया है कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय में महानिदेशक अरुण कुमार को भी भारत सरकार के सचिव का पद और वेतन दिया गया है।

Updated : 22 Sep 2021 2:34 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top