Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन के लिए की वीर चक्र की सिफारिश

वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन के लिए की 'वीर चक्र' की सिफारिश

वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन के लिए की वीर चक्र की सिफारिश

नई दिल्ली। विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान ऐसा नाम जिसको शायद ही कोई भूल सकता है। अभिनंदन ने अपना साहस दिखाते हुए पाकिस्तान की सीमा में घुसकर दिखाया था। पाकिस्तान के साथ हवाई जंग में उसके एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने की वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र प्रदान करने की सिफारिश की है।

युद्ध के समय असाधारण वीरता के लिए यह सम्मान सैनिकों को दिया जाता है। युद्धकाल में दिए जाने वाले सम्मानों में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार है। परमवीर चक्र और महावीर चक्र के बाद वीर चक्र का स्थान आता है। अभिनंदन को वीर चक्र देने की सिफारिश के अलावा एयरफोर्स ने पाक के बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने वाले मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के 12 पायलटों को भी वायुसेना मेडल देने की बात कही गई है।

अभिनंदन वर्थमान के लिए 'वीर चक्र' की सिफारिश एयरफोर्स मुख्यालय पहुंच गई है। यह वहां तय किया जाएगा और सरकार द्वारा मंजूरी दी जाएगी। फिर अगर वहां से बात आगे बढ़ती है तो 'वीर चक्र' या जो भी मेडल तय होगा उसकी घोषणा 15 अगस्त को की जाएगी।

इस बीच विंग कमांडर अभिनंदन का एयरफोर्स ने सुरक्षा कारणों के चलते कश्मीर से ट्रांसफर कर दिया है। वह श्रीनगर स्थित एयरबेस पर तैनात थे, लेकिन सुरक्षा कारणों से उनका स्थानांतरण किया गया है। उन्हें पश्चिमी सेक्टर के महत्वपूर्ण एयरबेस में पाक सीमा पर ही तैनाती दी जाएगी। सरकारी सूत्रों ने बताया, 'अधिकारी का पोस्टिंग ऑर्डर जारी कर दिया गया है। उन्हें जल्दी ही श्रीनगर एयरबेस से पोस्टिंग के नए स्थान पर ट्रांसफर किया जाएगा।'

गौरतलब है कि 27 फरवरी को अभिनंदन लड़ाकू विमान मिग 21 बिसोन को उड़ाकर पाकिस्तान ले गए थे। पाकिस्तानी वायुसेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। विमान पाकिस्तानी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हालांकि 2 दिन बाद ही पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया था।

Updated : 20 April 2019 5:23 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top