Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > आदेश गुप्ता को दिल्ली भाजपा की कमान

आदेश गुप्ता को दिल्ली भाजपा की कमान

विष्णुदेव साय को छत्तीसगढ तथा तिकेंद्र सिंह मणिपुर के नए अध्यक्ष

आदेश गुप्ता को दिल्ली भाजपा की कमान

नई दिल्ली। भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने मंगलवार को प्रदेश संगठन में तीन ब?े बदलाव करते हुए दिल्ली भाजपा को आदेश गुप्ताए छत्तीसग? में विष्णुदेव साय तथा तिकेंद्र सिंह को मणिुपर भाजपा की कमान सौंपी है। इनमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नेतृत्व परिवर्तन को बेहद अहम माना जा रहा है। दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप पार्टी के मुकाबले भाजपा को करारी शिकस्त मिलने के बाद नेतृत्व परिर्वन अवश्यसंभावी हो गया था। दिल्ली में सरकार बनाने के बाद आप पार्टी की निगाह अब नगर निगम चुनाव जीतकर उसे कब्जाने पर है। उसकी निगाह को भांपते हुए भाजपा ने जोश के साथ होश रखने वाला तेज तर्रार नेता आदेश गुप्ता को उतार दिया है। आदेश गुप्ता को आगे ब?ाने में प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की विशेष भूमिका बताई जा रही है।

दिल्ली में लगभग चालीस लाख पूर्वांचल वासियों की संख्या देखते हुए भाजपा ने छह साल पहले गायक व फिल्म कलाकार मनोज तिवारी पर दांव लगाया था। लेकिन तिवारी कुछ खास नहीं कर सके। पूर्वांचल क्षेत्र से आने वाले मनोज तिवारी को केवल इस आधार पर अध्यक्ष बना दिया गया कि वे पूर्वांलियों को पार्टी से ज लेकिन तिवारी ऐसा करिश्मा नहीं कर पाए। एक दशक पहले तक दिल्ली की सत्ता की चाभी जिस तरह बनिया व सिख लावी के पास होती थी वह पलायन के बाद तस्वीर बदल गई है। अब बिहार और उत्तर प्रदेश के चालीस लाख मतदाता ही सत्ता के समीकरण बनाने.बिगाने में प्रमुख भूमिका निभाने लगे हैं। ऐसे में मनोज तिवारी तुरूप का इक्का साबित हो सकते थे लेकिन शायद उनमें वो मास अपील नही कि वे मतों का धु्रवीकरण करवा पाते।

पूर्वांचल से आए मनोज तिवारी का दिल्ली से वैसे भी कोई लेना.देना नहीं था। उनका कार्यक्षेत्र मुंबई था। ऐसे में स्थानीय नेताओं का साथ मिलना दुस्कर कार्य थाए जिसे तिवारी अंजाम नहीं दे पाए। परिणामस्वरूप तिवारी भाजपा को एकजुट बनाए रखने के बजाए अपनी अलग पहेली बुझाते नजर आए। जिससे दिल्ली और बाहरी अलग.अलग दो गुटों में भाजपा चलती नजर आई। इसी विरोधाभास को तो?ने के लिए भाजपा को लंबे समय से किसी ऐसे सर्वमान्य कद के नेता की तलाश थीए जो सबके साथ मिलकर संगठन को आगे ले जाए। ऐसे में आदेश गुप्ता दिल्ली भाजपा के लिए एक उम्मीद की किरण बनकर आए हैं।

आदेश सब को साथ लेकर चलने वाले नेतारू श्याम जाजू

प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू ने ष्स्वदेशष् से बातचीत में कहा कि निर्वतमान प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी का कार्यकाल पूरा होने के बाद नए विकल्प के तौर पर आदेश गुप्ता का नाम सर्वसामान्य रूप से आया है। गुप्ता संघ विचारधारा सेजु?े जमीनी स्तर के नेता हैं। उनके पास पार्षद से लेकर महापौर का अच्छा अनुभव है। उनक साथ उभयनिष्ठ बात यह है कि वे सबको साथ लेकर चलने वाले नेता है और पार्टी को नया देने में कामयाब होंगे।

Updated : 2020-06-05T14:55:03+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top