Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दिल्ली में उड़ान को लेकर आप सरकार ने यात्रियों के लिए बनाए नियम

दिल्ली में उड़ान को लेकर 'आप' सरकार ने यात्रियों के लिए बनाए नियम

दिल्ली में उड़ान को लेकर

नई दिल्ली। भारत में 25 मई से घरेलू विमानों के फिर से उड़ान भरने की तैयारी के बीच दिल्ली एयरपोर्ट सोमवार से करीब 380 उड़ानों का संचालन करेगा। इसे देखते हुए कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने रविवार को हवाई, ट्रेन और बस यात्रा करने वालों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर्स गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके तहत सभी यात्रियों के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना और फेस मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा।

अगर यात्री में कोरोना के लक्षण नहीं होंगे तो हवाई यात्रा करके आने वालों को दिल्ली में क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा, लेकिन उनके लिए सेल्फ असेसमेंट करना अनिवार्य होगा। लक्षण मिले तो राज्य या केंद्र के सर्विलॉन्स अधिकारी को भी इसके बारे में सूचित करना होगा।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच करीब दो महीने तक उड़ानें निलंबित रहने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार घरेलू विमानों का संचालन देशभर में सोमवार से बहाल होगा।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट पर सोमवार को करीब 380 विमानों का संचालन होगा। एयरपोर्ट से करीब 190 विमान रवाना होंगे और करीब 190 विमान यहां उतरेंगे।

दिल्ली एयरपोर्ट के संचालक डायल ने शनिवार को कहा था कि उसने यात्रियों के लिए विभिन्न स्थानों पर स्वचालित हैंड सैनिटाइजर, फ्लोर मार्कर, प्रवेश और चेक-इन द्वारों को चिह्नित करने समेत कई कदम उठाए हैं। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने बताया कि हवाईअड्डे पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को लागू करने और लोगों के बीच आपसी संपर्क को कम करने के लिए ये कदम उठाए गए हैं।

Updated : 24 May 2020 3:12 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top