Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > आजादी के अमृत महोत्सव पर देश भर में 75 हुनर हाट आयोजित होंगे : नकवी

आजादी के अमृत महोत्सव पर देश भर में 75 हुनर हाट आयोजित होंगे : नकवी

आजादी के अमृत महोत्सव पर देश भर में 75 हुनर हाट आयोजित होंगे : नकवी
X

नईदिल्ली। आजादी के 75 वर्षों के जश्न 'अमृत महोत्सव' पर देश भर मे 75 'हुनर हाट' के जरिए 7.5 लाख दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों को रोजगार और रोजगार के अवसरों से जोड़े जाने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि देश भर में खाली पड़े वक्फ भूखंडों पर 75 अमृत महोत्सव पार्क का भी निर्माण कराया जायेगा। इन अमृत महोत्सव पार्कों का निर्माण केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की "वक्फ तरक्कियाती स्कीम" और 'प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम' के तहत किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 'अमृत महोत्सव' के अन्तर्गत 2023 तक 'मेरा वतन, मेरा चमन' मुशायरों, कवि सम्मेलनों का भी देश भर में आयोजन होगा, जिसमें देश के जाने-माने एवं उभरते शायर एवं कवि 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत'' के संकल्प से सराबोर संदेश देंगें। उन्होंने बताया कि 75 हुनर हाट, देश के सभी भागों में आयोजित होगें जिसमें 'वोकल फॉर लोकल' के स्वदेशी संकल्प के साथ देश के हर क्षेत्र, प्रान्त के दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर अपने हस्तनिर्मित स्वदेशी उत्पादनों की प्रर्दशनी एवं बिक्री करेंगे। हुनर हाट में ही देश के विभिन्न क्षेत्रों के पारम्परिक व्यंजनों-पकवानों का सेक्शन बावर्चीखाना भी होगा।

नकवी ने कहा कि हुनर हाट में प्रतिदिन सांयकाल देश के जाने-माने कलाकारों के सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा।अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा कि देश के विभिन्न वक्फ बोर्डों द्वारा 75 अमृत महोत्सव पार्क के लिए जमीन दी जा रही है, जहां शानदार पार्कों का निर्माण होगा एवं उस क्षेत्र के स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सेदारी के इतिहास को सुन्दर एवं कलात्मक ढंग से प्रदर्शित किया जायेगा। इन पार्कों में योग, एक्सरसाइज, वॉक, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, पेड़-पौधे एवं कॉमन सर्विस सेन्टर भी होंगें।

Updated : 12 Oct 2021 10:37 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top