Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > नए रिकॉर्ड के साथ 2018 में 16 साल की हुई मेट्रो, लगातार जारी है विस्तार

नए रिकॉर्ड के साथ 2018 में 16 साल की हुई मेट्रो, लगातार जारी है विस्तार

नए रिकॉर्ड के साथ 2018 में 16 साल की हुई मेट्रो, लगातार जारी है विस्तार

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो ने आज अपने 16 वर्ष पूरे कर लिए। आज से 16 साल पहले 24 दिसंबर 2002 को दिल्ली मेट्रो के प्रथम खंड शाहदरा तीस हजारी का उद्घाटन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा किया गया था। मेट्रो की स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई थी। शुरुआत में मेट्रो को 6 मार्गों पर चलाने की योजना थी।मेट्रो से पहले परिवहन का सारा बोझ सड़क यातायात पर था। उसके बाद मेट्रो का लगातार विस्तार किया जा रहा है। अब तक एनसीआर के आसपास के इलाकों फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुड़गांव और नोएडा तक इसका विस्तार हो चुका है। इन शहरों के अलावा कोच्चि, जयपुर व बेंगलुरु में भी मेट्रो की शुरुआत हो चुकी है एवं अन्य कई शहरों में शुरू करने की योजना है।

मेट्रो का पहला चरण 2006 में पूरा हुआ था। सभी मेट्रो ट्रेन का निर्माण दक्षिण कोरिया की कंपनी रोटेम द्वारा किया गया है। आज मेट्रो के 16 वर्ष पूरे होने के मौके पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की ओर से राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का उद्घाटन डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने किया। इस मौके पर डीएमआरसी की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया कि वर्ष 2018 मेट्रो के लिए ऐतिहासिक रहा। इस वर्ष मेट्रो ने 86.72 किलोमीटर के नए सेक्शन यात्रियों के लिए खोलकर रिकॉर्ड स्थापित किया गया।

इस मौके पर मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों ने बताया कि मेट्रो से उनका सफर बहुत आसान हो गया है। साथ ही समय की भी बचत होती है। इसके अलावा किराया बढ़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि किराया बढ़ोत्तरी से मेट्रो में भीड़ कम हो गई है और उनको अब यात्रा के दौरान परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। दिल्ली मेट्रो ट्रैक के मामले में दुनिया की नौवीं व सवारी के मामले में 16वीं सबसे बड़ी रेल प्रणाली है। दिल्ली मेट्रो के कुल ट्रैक की लंबाई 317 किलोमीटर है। डीएमआरसी के मुताबिक इस समय दिल्ली मेट्रो प्रतिदिन 2700 फेरे लगाती है। दिल्ली ट्रेन सुबह 5 बजे शुरू होती है और आखिरी ट्रेन रात को 11:30 बजे तक चलती है। इस साल 14 मार्च को दिल्ली मजलिस पार्क और दुर्गाबाई साउथ केंपस मेट्रो लाइन का भी उद्घाटन हुआ, जबकि जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मेट्रो सेक्शन का भी उद्घाटन 28 मई को किया गया। इसके अलावा, अन्य कई सेक्शनों का भी उद्घाटन हुआ। (हि.स.)

Updated : 2019-01-05T14:47:05+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top