रुपया, शराब और वोट का खेल!

मतदान से पहले अब तक 10 करोड़ की शराब हुई जब्त

रुपया, शराब और वोट का खेल!
X

भोपाल l प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों में हो रहे उपचुनाव में अवैध रूप से शराब खपाई जा रही है। इसको देखते हुए चुनाव आयोग ने चुनावी क्षेत्रों में निगरानी को और बढ़ा दिया है। चुनावी क्षेत्रों से लगातार अवैध शराब की जब्ती की जा रही है। अभी तक आठ करोड़ की अवैध शराब जब्त हो चुकी है। अवैध शराब, नकदी सहित कुल 21 करोड़ की जब्ती हो चुकी है। मुरैना, ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर, डबरा, करैरा, अनूपपुर और सांवेर को निर्वाचन व्यय के मामले में संवेदनशील चिन्हित किया गया है। रविवार को छतरपुर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में भगंवा थाना क्षेत्र में कारवाई करते हुए 26 लाख 50 हजार रुपए नगद जप्त किए तो वहीं सागर में सुरखी, गोपालगंज एफएसटी की टीम ने 36 लाख रुपए से अधिक की नकदी जब्त की है।

21 करोड़ की हुई अब तक जब्त

उपचुनाव की घोषणा के बाद से प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में अब तक 21 करोड़ की जब्ती की जा चुकी है। आबकारी विभाग द्वारा 1 लाख 2 हजार 83 लीटर शराब जब्त की जा चुकी है। इसकी कीमत 4.81 करोड़ है। वहीं पुलिस द्वारा 98 हजार 822 लीटर शराब जब्त की गई है। इसकी कीमत 3.28 करोड़ रुपए है। शराब के अलावा 3.66 करोड़ रुपए नकदी भी जब्त हुई है। शराब जब्ती के साथ वाहन और अन्य सामान भी जब्त किए गए हैं। इसका मूल्य 6.33 करोड़ रुपए हैं। वहीं पुलिस और नारकोटिक्स विभाग द्वारा 1522 किलो ड्रग जब्त की गई है। इसका अनुमानित बाजार मूल्य 1.38 करोड़ रुपए है।

1 लाख 52 हजार से ज्यादा शस्त्र हुए जमा

प्रदेश के 19 जिलों में अब तक 1 लाख 52 हजार 213 हथियार जमा कराए गए हैं। इसी तरह 3645 हथियारों को जब्त किया गया है। वहीं 163 लाइसेंस जब्त किए गए हैं। चुनाव को देखते हुए 293 चेकिंग पोस्ट बनाई गई हैं।

36 लाख से अधिक का नगदी जप्त

सागर में सुरखी, गोपालगंज एफएसटी की टीम ने 36 लाख रुपए से अधिक की नकदी जब्त की है। विधानसभा उपचुनाव 2020 को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराये जाने के लिए चुनाव आयोग की गाईड लाईन के अनुपालन में पुलिस अधीक्षक सागर अतुल सिंह के मार्गदर्शन में लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में एफ एस टी-1 टीम द्वारा बम्हौरी तिराहा पर चैकिंग प्वाईंट पर टवेरा वाहन क्र एमपी 15 बीए 1578 को रोककर 36, लाख 95 हजार रुपए जब्त किये। टीम ने जब इस वाहन को रोका तो उस पर एक व्यक्ति था जिनका नाम पता पूछने पर वाहन चालक द्वारा अपना नाम दिनेश कुमार जैन एवं स्वयं को गल्ला व्यापारी होना बताया एवं बताया कि मेरी सत्यम ट्रेडर्स के नाम से सगार मे दुकान है। तलाशी लेने पर 36 लाख 95 हजार रुपए नगद पाये गये। जब इस संबंध में पूछताछ की गई तो दिनेश जैन ने एसबीआई गुजराती बाजार से उक्त रकम निकालना बताया जो सागर से बिलहरा जा रहा था। उक्त जप्त राशि के संबंध में विधिवत कार्यवाही की जा रही है।

माधांता सीट पर लाखों रुपए किए गए जब्त

खण्डवा जिले की 175-माधांता विधानसभा क्षेत्र के ग्राम धनगांव के चेक पोस्ट पर एसएसटी की टीम द्वारा चेकिंग के दौरान 10 लाख 10 हजार रुपए की राशि जब्त कर आयकर विभाग को सूचित किया गया, जिस पर आयकर विभाग द्वारा कार्रवाई की जा रही है। बता दें प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव है। तीन नवंबर को मतदाता मतदान करेंगे, वहीं 10 नवंबर को चुनाव परिणाम आएंगे।

2018 के विस चुनाव में रिकॉर्ड अवैध रकम हुई थी जब्त

प्रदेश के 2018 के विधानसभा चुनाव में जमकर अवैध शराब जब्त की गई थी। विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश में 30.93 करोड़ रुपए की राशि जब्त की गई थी। प्रदेश में कुल 67 करोड़ 45 लाख 56 हज़ार रुपए का अवैध माल भी जब्त किया गया। तब पांच राज्यों में हुए चुनावों में प्रदेश अवैध रकम की बरामदगी के मामले में दूसरे स्थान पर रहा था।

Updated : 12 Oct 2021 11:16 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top