Home > राज्य > मध्यप्रदेश > मुरैना > मुरैना में टूटा 20 साल का रिकॉर्ड, 24 घंटे में 174 मिली मीटर बारिश

मुरैना में टूटा 20 साल का रिकॉर्ड, 24 घंटे में 174 मिली मीटर बारिश

मुरैना में टूटा 20 साल का रिकॉर्ड, 24 घंटे में 174 मिली मीटर बारिश
X

मुरैना। जिले में पिछले तीन दिन से लगातार हो रही बारिश ने अब 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और एक दिन में 174 मिली मीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है। लगातार बारिश के कारण मुरैना मुख्यालय सहित जिले की तहसीलों में कई मकान धराशाई हो गए हैं, जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। भीषण बारिश के चलते बस्तियों में जल भराव होने से आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों के लिए चिंता की बात यह है कि बारिश का दौर अभी थमा नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी दो-तीन दिन भी ऐसा ही वातावरण रहेगा।

बारिश का दौर जन्माष्टमी के एक दिन पूर्व आरंभ हुआ, पहले तो रुक-रुक कर बारिश हो रही थी तो लोगों को खास परेशानी नहीं हुई, परंतु पिछले दो दिन से लगातार हो रही बारिश ने आम जनजीवन को प्रभावित कर दिया है तथा बारिश से लोगों के मकानों से अब पानी रिसने लगा हैं। लगातार बारिश के कारण शहर की कई बस्तियों में भारी जल भराव होने से लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है। जल भराव की समस्या के प्रति नगर निगम मुरैना द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा, जिससे आम जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इधर मौसम विभाग के विशेषज्ञ हरवंश सिंह ने आज बताया कि लगभग 20 वर्षों से ऐसी बारिश नहीं हुई जो पिछले दो दिन में हुई है और उसने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। शनिवार को 109 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई तो वहीं रविवार को 174 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई है। उन्होंने बताया कि 15 सितंबर तक बारिश होने का अनुमान है, वहीं बाजारा की फसल के संबंध में उन्होंने बताया कि अभी तक तो कोई नुकसान नहीं है तथा किसान खेतों में पानी ज्यादा होने पर उसे निकाल दें। लेकिन अगले तीन-चार दिन अगर बारिश जारी रही तो बाजारा की फसल को नुकसान हो सकता है। ज्ञात रहे की शनिवार को पूरे दिन बारिश होती रही तो वहीं शनिवार-रविवार की पूरी रात बारिश ने लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया। रविवार की सुबह 10 बजे तक लगातार बारिश होती रही, उसके बाद बारिश ने थोड़ा विराम लिया और फिर कुछ-कुछ देर पश्चात बादल बरसते रहे।

कई मकान धराशाई -

इधर भारी बारिश के चलते बड़ोखर क्षेत्र में दो-तीन मकान धराशाई हो गए हैं, तो वहीं जिले की तहसीलों में भी मकान धराशाई होने के समाचार मिल रहे हैं, जिससे लोगों को भारी नुकसान हुआ है। भारी बारिश के चलते बिजली व्यवस्था भी काफी प्रभावित हो रही है तथा कई कई इलाकों में कई घंटे बिजली गायब है, जिससे आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

Updated : 10 Sep 2023 3:23 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Top