Home > राज्य > मध्यप्रदेश > मुरैना > मप्र की बेटियों का CA की परीक्षा में कमाल, मुरैना की नंदिनी को मिला पहला स्थान

मप्र की बेटियों का CA की परीक्षा में कमाल, मुरैना की नंदिनी को मिला पहला स्थान

मप्र की बेटियों का CA की परीक्षा में कमाल, मुरैना की नंदिनी को मिला पहला स्थान
X

मुरैना।मप्र के छात्र-छात्राओं का शैक्षणिक क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन जारी है। सोमवार को घोषित किए गए चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षा में मुरैना की बेटी ने भारत में प्रथम स्थान पाया है। वहीँ इंदौर की साक्षी ऐरन ने इस परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। दोनों की इस उपलब्धि पर उनके परिवारों में भारी खुशी का माहौल है ही साथ ही रिश्तेदार व परिचित भी बधाई देने पहुंच रहे हैं।

नंदनी अग्रवाल ने महज उन्नीस साल की उम्र में सीए की परीक्षा पास करते हुए देशभर में पहला स्थान पाया है। इतना ही नहीं नंदनी से दो साल बड़े भाई सचिन अग्रवाल ने भी इसी परीक्षा में देशभर में अठारहवां स्थान प्राप्त किया है। इन दोनों भाई बहनों का चयन भी सीए के लिए तीन साल पूर्व एक साथ हुआ था। सीए प्रवेश परीक्षा यानि कॉमन प्रोफिसिऐंसी टेस्ट भी दोनों ने एक साथ पास किया था। उस टेस्ट में भी नंदनी ने 31 वीं रेंक प्राप्त की थी।

तन्मयता के साथ अध्ययन -

सीए परीक्षा में देशभर में पहला स्थान प्राप्त करने वाली नंदनी अग्रवाल का कहना है कि उसने अपना पूरा ध्यान सिर्फ अपनी पढ़ाई पर रखा। उसने पूरी तन्मयता के साथ अपना अध्ययन किया। इसी का परिणाम रहा कि उसने बारहवीं के साथ ही सीपीटी परीक्षा पास कर ली थी। नंदनी ने बताया कि उसने शांत रहते हुए अपनी पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित किया। हालांकि इस दौरान परिवार का भी पूरा सहयोग मिला। लेकिन सफलता के लिए उसने अपने लिए कुछ मापदण्ड निर्धारित कर रखे थे, जिनमें सबसे पहला था सोशल मीडिया से दूरी बनाना।

सोशल मीडिया से दूरी -

नंदनी के अनुसार सोशल मीडिया पर हमें समय नष्ट नहीं करना चाहिए। जितना हो सके हमें इससे दूरी बनाकर रखना चाहिए। नंदनी ने बताया कि उसने अपनी पढ़ाई के दौरान कभी व्हाट्सअप, फैसबुक या अन्य किसी सोशल मीडिया पर समय नहीं बिताया। इससे समय तो नष्ट होता ही है साथ ही ध्यान भी भंग होता है। नंदनी का लक्ष्य है कि वह आईआईएम करे। इसके लिए उसने अपनी तैयारी भी प्रारंभ कर दी है। नंदनी का कहना है कि उसने सपने में भी नहीं सोचा था कि वह इस परीक्षा में देश में प्रथम स्थान प्राप्त करेगी।

Updated : 2021-09-14T15:03:42+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top