Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > मुरैना > कोविड का बेस्ट मेटेरियल अलग से करायें एकत्रित : कलेक्टर

कोविड का बेस्ट मेटेरियल अलग से करायें एकत्रित : कलेक्टर

मुरैना। मुरैना कलेक्‍टर श्रीमती प्रियंका दास ने नगर निगम एवं स्वास्थ्य एवं नगर पालिक निगम तथा नगरीय निकायों में बैठक के माध्यम से निर्देश दिये कि कोविड का बेस्ट मटेरियल अलग से पैकिंग होकर अलग वाहन में पहुंचे। उसे समान कचरे की गाड़ियों में एकत्रित न किया जाये।

हम आपको बता दें कि कलेक्टर मैडम ने निर्देश दिये कि अन्य शहरों की अपेक्षा मुरैना जिले में भी जिला चिकित्सालय के कोविड वार्ड से निकलने वाला बेस्ट मटेरियल अलग से एकत्रित किया जाये, इसके लिये अलग कलर की पाॅलीथिन या डिब्बे तैयार कराये जाये। यह बेस्ट मटेरियल अलग वाहन से अलग ले जाकर नष्ट किया जाये। उन्होंने कहा कि कोविड की बेस्ट सामग्री में जैसे- मरीज के ग्लब्स, मास्क, बैडशीट, नाश्ते की प्लेट, लंच बाॅक्स, पानी की बोतल जैसी आदि सामग्री को अलग डिस्पोजल किया जाये। उन्होंने कहा कि कोविड व्यक्ति डिस्चार्ज होने के बाद 14 दिन तक होम क्वारंटाइन किया जाता है, उसके घर में भी निकलने वाला बेस्ट मटेरियल को एकत्रित करने के लिये प्रति व्यक्ति को 14-15 थैली कोविड लिखी हुई उपलब्ध कराई जाये, जिससे प्रतिदिन का भोजन आदि पर लगने वाली थर्माकोल प्लेट, बैडशीट को प्रतिदिन के हिसाब से अलग-अलग थैली में बांधकर रखा जावे। इन घरों से प्रतिदिन कोविड के नाम से अलग कचरे की गाड़ी लगाकर उन थैलियों को घर से उठवायें। उठाने वाले व्यक्ति भी ग्लव्स पहनकर ही यह काम करें।

कुछ पाने के लिये कुछ खोना पड़ेगा- कलेक्टर

साथ ही उन्होंने व्यापारी संग मीटिंग में कहा कि अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। जब तक इसकी वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक इसका स्थाई हल संभाव नहीं। इसलिये व्यापारी यह सोच लें कि कोविड नियमों के तहत बाजार में मास्क एवं सोशल डिस्टेंस का पालन करायें। जब तक कोविड रहेगा तब तक व्यापारियों को कुछ पाने के लिये कुछ खोना पड़ेगा। सभी सुविधाये कोविड में मिलना संभव नहीं।

अभी बाजार में सभी सुविधायें व्यापारियों और ग्राहक को मिले जिसमें ग्राहक मोटरसाइकिल से दुकान तक और दुकानदार भी अपनी पूर्ण क्षमता के साथ अपनी दुकानदारी कर सके अभी ऐसा संभव नहीं है। कुछ पाने के लिये कुछ दुकानदार और ग्राहक को कुछ परेशानी झेलनी होंगी। जब तक व्यापारी कोई प्लान, सोल्यूशन नहीं देते तब तक बाजार में इसी प्रकार व्यवस्थाऐं प्रशासन उपलब्ध करा पायेगा। उन्होंने कहा कि बाजार की सड़कों को चौड़ा नहीं किया जा सकता। मुरैना कोई ऐसी जगह नहीं कि जहां रातोंरात सड़क चौड़ी कराई जा सकें। जैसे बाजार हैं उसी हालत में कोविड नियमों का पालन करते हुये दुकानदारी करनी होगी, ऐसा नहीं हुआ तो कोविड के केस बढ़कर आना प्रारंभ होंगे।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री योगेशपाल गुप्ता, अपर कलेक्टर श्री एसके मिश्रा, आयुक्त नगर निगम श्री अमर सत्य गुप्ता, एसडीएम, सीएसपी, टीआई सहित विभिन्न बाजारों के अध्यक्ष उपस्थित थे।

Updated : 13 Aug 2020 4:27 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top