Home > राज्य > मध्यप्रदेश > मुरैना > मुरैना में त्रेतायुगीन शनि मंदिर पर 13 व 14 अक्टूबर को लगेगा मेला

मुरैना में त्रेतायुगीन शनि मंदिर पर 13 व 14 अक्टूबर को लगेगा मेला

शनि मेले की तैयारियों का लिया अधिकारियों ने जायजा

मुरैना में त्रेतायुगीन शनि मंदिर पर 13 व 14 अक्टूबर को लगेगा मेला
X

मुरैना। जिले के ग्राम ऐंती पर्वत स्थित त्रेता युगशनि मंदिर पर 13 एवं 14 अक्टूबर को शनिश्चरी अमावस्या का महायोग है, इस दिन लोग पूजा, अनुष्ठान, दान पुण्य करके अपने कष्टों का निवारण करते है। शनिश्चरी अमावस्या पर मुरैना विकासखण्ड के ग्राम ऐंती पर भव्य मेले का आयोजन किया जायेगा। विशाल मेले को ध्यान में रखते हुए व्यवस्थाओं को मूर्तरूप देने के लिए सभी विभागों को जिम्मेदारियां सौंपी है। मेले में लाखों की संख्या में श्रृद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। जिलाधीश अंकित अस्थाना और पुलिस अधीक्षक शेलेन्द्र सिंह चौहान ने बुधवार को शनि मंदिर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी स्वरूप दीक्षित, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. इच्छित गढ़पाले, एसडीएम मुरैना बीएस कुशवाह, एसडीओपी बानमौर श्रीमती दीपाली चंदोरिया और ट्राफिक प्रभारी रोहित यादव सहित शनि मेले की तैयारियों में लगे संबंधित विभागों के नोडल अधिकारी मौजूद थे।

जिलाधीश अंकित अस्थाना ने सर्वप्रथम मंदिर के गर्भग्रह, व्हीआईपी जोन, आगम-निर्गम द्वारों का अवलोकन किया। उन्होंने अधिकारियों से शनि मंदिर पर तेल चढ़ाने वाले पॉइंटों की भी जानकारी ली। जिलाधीश ने बताया कि व्हीआईपी रास्ते पर आने वाले श्रद्धालु दर्शन के बाद उसी गेट से निकलेंगे, वहां पुलिस व्यवस्था अच्छी रहे। उन्होंने कहा कि दर्शन के उपरांत श्रद्धालु बाहर निकलेंगे, वे पुन: मंदिर प्रांगण में न पहुंच सकें, इसलिये बेरिकेटिंग कराई जाये। स्काउड गाइड के जो छात्र लगाये जायेंगे, वे व्यस्क लड़के ही लगाये जायें। उन्होंने टी.व्ही स्क्रीन, टेण्डर प्रक्रिया एवं नाई जोन में ब्लैड उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

साफ़-सफाई के निर्देश

नगर पालिका बानमौर को निर्देश दिये कि साफ-सफाई के लिये पूरे मेला प्रांगण में 20-25 डस्टबिन और कर्मचारी लगाये जायें, जो गंदगी न होने दें। नगर निगम मुरैना, नगर पालिका बानमौर और मालनपुर से फायर बिग्रेड तैनात की जाये, स्वास्थ्य विभाग एम्बूलेंस, अस्थाई अस्पताल बनाये। जनपद सीईओ मुरैना को निर्देश दिये कि 60 पानी के टेंकर 12 अक्टूबर को सायं 6 बजे तक लगवायें, मेले मेंले विद्युत व्यवस्था बनी रहे। इसके लिये स्थाई-अस्थाई जनरेटर रखें जाये, मेले में आवश्यक साज-सज्जा कराई जाये। जिलाधीश ने वाहन पार्किंगों का भी अवलोकन किया।

Updated : 11 Oct 2023 2:47 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top