Latest News
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > मुरैना > मुरैना जिले में बनेंगे 106 अमृत सरोवर, केन्द्रीय मंत्री तोमर ने किया शुभारंभ

मुरैना जिले में बनेंगे 106 अमृत सरोवर, केन्द्रीय मंत्री तोमर ने किया शुभारंभ

मुरैना जिले में बनेंगे 106 अमृत सरोवर, केन्द्रीय मंत्री तोमर ने किया शुभारंभ
X

मुरैना। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की व्यापक कल्पना के परिणामस्वरूप हर जिले में 75 तालाबों की श्रृंखला बनाई जा रही है, जिससे देशभर में लगभग 50 हजार तालाबों का निर्माण होगा। मुरैना जिले में 75 से ज्यादा कुल 106 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री तोमर शुक्रवार को दोपहर में मुरैना जिले के दिमनी क्षेत्र में स्थित ग्राम लहर में तालाब निर्माण कार्यों के शुभारंभ करने के बाद संबोधित कर रहे थे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संकल्पना के अनुरूप और देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत चल रही देशव्यापी श्रृंखला के तहत मुरैना जिले में 106 अमृत सरोवरों (तालाब) का निर्माण किया जाना है। केन्द्रीय कृषि मंत्री तथा क्षेत्रीय सांसद नरेंद्र सिंह तोमर शुक्रवार को मुरैना जिले में प्रवास के दौरान इनमें से कुछ तालाबों के निर्माण स्थल पर पहुंचे और तालाब निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि तालाबों का निर्माण गुणवत्ता के साथ जल्द से जल्द पूर्ण कराएं, जिससे किसानों को सिंचाई एवं निस्तार के लिए पानी मिल सके।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का यह निर्णय व मार्गदर्शन बहुत ही अभिनंदनीय है। इससे जलस्तर तो बढ़ेगा ही साथ ही जल संरक्षण की दृष्टि से क्रांतिकारी परिवर्तन भी आएगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि तालाबों के पानी से आसपास के किसानों को सूक्ष्म सिंचाई पद्धति से लाभ पहुंचाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बीहड़ क्षेत्र में आयल पाम की खेती भी हो सकती है, जिसकी कार्ययोजना बनाई जाए, ताकि किसानों को अतिरिक्त आमदनी हो सके।

उन्होंने ग्राम किसरोली ग्राम पंचायत मलबसई में भी निर्माणाधीन तालाब का अवलोकन किया। साथ ही बड़फरा के तालाब का निर्माण कार्य देखने भी पहुंचे। केन्द्रीय मंत्री तोमर के भ्रमण के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष योगेशपाल गुप्ता, पूर्व मंत्री मुंशीलाल, पूर्व विधायक शिवमंगल सिंह तोमर व पूर्व जिलाध्यक्ष केदार सिंह यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा कलेक्टर बी. कार्तिकेयन, जिला पंचायत के सीईओ रोशन कुमार सिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Updated : 29 April 2022 2:19 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top