Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > उपार्जन कार्य के तहक शेष बचे किसानों का भुगतान करें : जिलाधीश

उपार्जन कार्य के तहक शेष बचे किसानों का भुगतान करें : जिलाधीश

जिलाधीश आशीष कुमार गुप्ता ने कहा कि उपार्जन कार्य के अंतर्गत समर्थन मूल्य पर किसानों से क्रय किए गए गेहूं का शत-प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित किया जाए।

उपार्जन कार्य के तहक शेष बचे किसानों का भुगतान करें  : जिलाधीश

उपार्जन कार्य की समीक्षा बैठक आयोजित

भिण्ड | जिलाधीश आशीष कुमार गुप्ता ने कहा कि उपार्जन कार्य के अंतर्गत समर्थन मूल्य पर किसानों से क्रय किए गए गेहूं का शत-प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित किया जाए। अगर इस कार्य में कोई भी किसान शेष बचा हो, तब उसका भुगतान शीघ्र किया जाए। वे जिलाधीश चैंबर में आयोजित उपार्जन कार्य की समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे थे। जिलाधीश आशीष कुमार गुप्ता ने कहा कि उपार्जन से संबंधित कोई भी किसान भुगतान से शेष नहीं रहे। इस कार्य की विभागीय अधिकारी विस्तृत समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि किसानों के हित में संचालित की जा रही योजनाओं का लाभ किसानों को पहुंचाया जाए। साथ ही उन्नत खेती की दिशा में प्रशिक्षण दिलाने के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिससे किसान प्रशिक्षण प्राप्त कर अपनी खेती को लाभ का धंधा बना सकें। उन्होंने कहा कि खरीफ फसलों की तैयारियों की दिशा में उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए। खाद्य की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित होना चाहिए।

जिलाधीश ने कहा कि आदान व्यवस्था को प्रभावी बनाया जाए। साथ ही खेती किसानों से जुड़ी हुई गतिविधियां किसानों तक पहुंचाई जाए। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग का अमला मुख्यालय पर रहकर किसानों को उन्नत खेती की दिशा में प्रेरित करें। साथ ही उद्यानिकी की दिशा में सब्जी की पैदावार और फूलों की खेती को बढ़ावा देने की दिशा में भी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में किसानों के लिए संचालित की जा रही योजनाओं में ऋण आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं।

बैठक में उप संचालक कृषि एसपी शर्मा, सहायक संचालक कृषि आरएस शर्मा, उपायुक्त सहकारिता बबलू सातनकर, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक पीके राठौर, एसडीओ कृषि राजसिंह कुशवाह ने अपने-अपने विभाग में संचालित किसान हितेषी योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही खरीफ फसलों की तैयारी और उन्नत खेती की दिशा में प्रशिक्षण आदि के संबंध में अवगत कराया।


Updated : 2018-06-20T23:18:08+05:30

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top