Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > कटनी में धंसकी सुरंग, नौ मजदूर दबे, सात को बचाया

कटनी में धंसकी सुरंग, नौ मजदूर दबे, सात को बचाया

कटनी में धंसकी सुरंग, नौ मजदूर दबे, सात को बचाया
X

कटनी। कटनी जिले के स्लीमनाबाद के पास शनिवार रात करीब आठ बजे अंडर ग्राउंड (भूमिगत) बन रही नहर धंसक गई। बताया जा रहा है कि इस हादसे में मौके पर काम कर रहे नौ मजदूर दब गए। सूचना मिलने पर प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया।

नर्मदा विकास प्राधिकरण (एनएचएआई) अमले ने रातभर रेस्क्यू अभियान चलाकर रविवार सुबह तक सात मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। शेष दो मजदूरों को बचाने के प्रयास जारी हैं। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा, बहोरीबंद विधायक प्रणय प्रभात पांडेय समेत अन्य अधिकारी रातभर मौके पर मौजूद रहे।

जानकारी के अनुसार, स्लीमनाबाद के पास बरगी दायीं तट नहर राष्ट्रीय राजमार्ग 30 को क्रॉस करने के लिए अंडरग्राउंड टनल बनाई जा रही है। शनिवार रात करीब 8.00 बजे यहां काम चल रहा था, तभी नहर की धंसक गई, जिससे वहां काम कर रहे मजदूर दब गए। तत्काल हादसे की सूचना एनएचएआई के इंजीनियरों ने जिला प्रशासन को दी। इसके बाद कलेक्टर प्रियंक मिश्रा और एसपी सुनील जैन मौके पर पहुंचे। रात 11 बजे तक तीन मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था। इसके बाद जबलपुर से एसडीआरएफ की टीम को बुलाया। रातभर चले रेस्क्यू के बाद सुबह तक कुल सात मजदूरों को अंडरग्राउंड नहर से बाहर निकाल लिया गया है। शेष दो मजदूरों का बचाने के लिए रेस्क्यू अभियान जारी है।

देर रात तक निकाले गए तीनों मजदूर दीपक, नर्मदा व मुन्नीदास पड़कुर गांव, जिला सिंगरौली के रहने हैं। जबकि रवि, सुपरवाइजर गोरेलाल, विजय कुमार, मोतीलाल, इंद्रमणि सभी सिंगरौली जिला के निवासी हैं।कटनी कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बताया कि स्लीमनाबाद में नर्मदा घाटी परियोजना की अंडर ग्राउंड टनल का निर्माण चल रहा है। शनिवार को रात करीब 8.00 बजे यहां टनल का निर्माणाधीन हिस्सा अचानक धंसकने लगा। घटना के दौरान नौ मजदूर दब गए थे, जिनमें से सात को सकुशल निकाल लिया गया है। शेष दो मजदूरों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है। एनएचएआई के कर्मचारी और एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल है।

हादसे के बाद 30 फीट गहराई में मिट्टी भर गई, जिसके कारण बचाव कार्य में समस्या आ रही थी। रेस्क्यू टीम ने मिट्टी हटाने के लिए गड्ढा किया है, ताकि मजदूरों को सुरक्षित निकाला जा सके। घटना की जानकारी लगते ही बहोरीबंद विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रणय पांडेय भी मौके पर पहुंच गए और घटनास्थल का जायजा लिया। उन्होंने कलेक्टर-एसपी से रेस्क्यू की जानकारी ली।

सीएम शिवराज ने दिए घायलों की मदद के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कटनी जिले के स्लीमनाबाद में टनल निर्माण के दौरान हुए हादसे और कुछ श्रमिकों के घायल होने की घटना पर दु:ख व्यक्त किया है। उन्होंने कटनी जिला प्रशासन को घायलों के समुचित उपचार और प्रभावित क्षेत्र में आवश्यक राहत कार्य के निर्देश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि बरगी व्यपवर्तन परियोजना की स्लीमनाबाद भूमिगत नहर की लागत 799 करोड़ रुपये व लंबाई 11.95 किमी है। इसका अनुबंध मार्च 2008 में हुआ और इसे 40 माह की अवधि में जुलाई 2011 तक पूर्ण किया जाना था। मुख्यमंत्री ने संबंधितों से जून 2023 तक टनल का कार्य पूरा करने के लिए कहा है। स्लीमनाबाद हादसे के बाद प्रशासन और पुलिस ने टनल में फंसे शेष 2 मजदूरों का बचाव कार्य के लिए जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने कहा कि रेस्क्यू के बाद मजदूरों को जल्द से जल्द अस्पताल तक पहुंचाया जाएगा।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय सांसद वीडी शर्मा ने ट्वीट किया कि स्लीमनाबाद क्षेत्र में बरगी नहर परियोजना के अंतर्गत हो रहे टनल निर्माण के दौरान मजदूरों के दबने का समाचार मिला। ईश्वर से प्रार्थना है कि सभी मजदूर भाई सुरक्षित रहें।

स्लीमनाबाद थाना प्रभारी संजय दुबे ने बताया कि सभी मजदूर सुरक्षित हैं। धीरे-धीरे मिट्टी हटाई जा रही है। एकदम से मिट्टी नहीं हटाई जा सकती। सभी मजदूर सुरक्षित हैं और प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

Updated : 14 Feb 2022 11:28 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top