Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > दो माह के शिशु ने कोरोना को हराया, माँ का दूध बना सबसे बड़ा सहारा

दो माह के शिशु ने कोरोना को हराया, माँ का दूध बना सबसे बड़ा सहारा

दो माह के शिशु ने कोरोना को हराया, माँ का दूध बना सबसे बड़ा सहारा
X

खजुराहो। कोरोना संक्रमण ने देश के साथ प्रदेश भर में कहर बरपा रहा है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। छोटे बच्चे और बुजुर्गों के लिए हानिकारक माने जाना वाली इस माहामारी को एक दो महीने के बच्चे ने हरा दिया। सबसे अहम बात यह है कि इस शिशु के अभिभावकों ने इस संक्रमण के दौरान भी माँ के दूध का महत्व समझा और बच्चे को इससे वंचित नहीं किया।

खजुराहों में रहने वाले एक दंपत्ति यहाँ 13 जून को एक बच्चे का जन्म हुआ। बच्चे के जन्म के समय उसकी माँ कोरोना से संक्रमित थी। जन्म के एक महिने बाद जब बच्चा बीमार हुआ तो उसकी कोरोना जांच कराई गई। रिपोर्ट पाजीटिव आने पर उसे खजुराहों कोरोना केयर सेंटर में भर्ती किया गया। इस सेंटर के प्रभारी डॉ. विनीत शर्मा ने बताया कि नियम अनुसार छ: महीने तक बच्चों को सिर्फ स्तनपान दिया जाता है। इससे शिशु की रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ती है। बच्चे को माँ का दूध उपलब्ध कराने के लिए उसकी माँ और शिशु के लिए सेंटर में खास इंतजाम किए गए। इलाज के दौरान भी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए बच्चे को स्तनपान जारी रखा गया।

इसका नतीजा यह हुआ कि बच्चा कोराना संक्रमण से मुक्त हो गया। बच्चे के कोरोना को हराने की खबर माँ के दूध और जन्म के एक घन्टे के अन्दर शिशु को स्तनपान कराने के महत्व को कोरोना संक्रमण के दौर में भी सिद्ध करती है। पूरे विश्व में इस समय 1 से 7 अगस्त का एक स्वस्थ दुनिया के लिए स्तनपान का समर्थन थीम का विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है।

Updated : 10 Aug 2020 10:08 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top