Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > टीकमगढ़ की छात्रा इजराइल में फंसी, पिता ने प्रधानमंत्री से लगाई सुरक्षित घर वापसी की गुहार

टीकमगढ़ की छात्रा इजराइल में फंसी, पिता ने प्रधानमंत्री से लगाई सुरक्षित घर वापसी की गुहार

छात्रा का 30 अक्टूबर को भारत वापसी का वीजा था, लेकिन अचानक इजराइल और हमास के बीच जंग छिड़ गई

टीकमगढ़ की छात्रा इजराइल में फंसी, पिता ने प्रधानमंत्री से लगाई सुरक्षित घर वापसी की गुहार
X

टीकमगढ़। इजराइल-हमास युद्ध के बीच मध्य प्रदेश की एक छात्रा येरूशलम में फंस गई है। उसका परिवार बेटी की सुरक्षित वापसी की आस लगाए बैठा है। छात्रा के पिता ने बेटी को सुरक्षित घर वापस लाए जाने के लिए भारत सरकार से अपील की है।

छात्रा का नाम स्वाति सिरौठिया है। वह टीकमगढ़ जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल कुंडेश्वर धाम की रहने वाली है। स्वाति इजराइल में एमएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर रही है। इसी महीने में उसकी पढ़ाई पूरी होने वाली थी। उसके बाद उसे घर वापस आना था, लेकिन इसी बीच युद्ध की स्थिति बन गई।

छात्रा के पिता शिवधाम कुंडेश्वर निवासी राजेंद्र सिरौठिया ने बुधवार को बताया कि उनकी बेटी स्वाति 2020 में इसराइल के यरूशलेम की हिब्रू एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से एग्रीकल्चर में मास्टर डिग्री करने गई थी। अपनी पढ़ाई पूरी करके स्वाति इसी महीने घर वापस आने वाली थी। उसका 30 अक्टूबर को भारत वापसी का वीजा था, लेकिन अचानक इजराइल और हमास के बीच जंग छिड़ गई। ऐसे में स्वाति इजराइल में फंस कर रह गई है। उनका कहना है कि वहां पर स्थिति बहुत खराब है। स्वाति अक्टूबर 2022 में घर आई थी।

राजेन्द्र सिरौठिया ने बताया कि मंगलवार को उनकी स्वाति से अंतिम बार बात हुई थी, जिसमें उसने बताया कि जैसे ही बमबारी या अन्य कोई खतरा होता है, तो हास्टल द्वारा डेढ़ मिनट पहले अलार्म बजा दिया जाता है। ऐसे में सभी बंकर में चले जाते हैं। बंकर में पहुंचने के लिए सिर्फ 90 सेकंड का समय मिलता है। अधिकांश समय बंकर में ही बिताना पड़ता है। हॉस्टल में जो कुछ खाने-पीने का इंतजाम है, उससे ही काम चला रही है। स्वाति के अनुसार, वहां भारत के कई छात्र फंसे हैं।

Updated : 11 Oct 2023 1:58 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top