Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > सिग्नल पर शुरू हुआ यातायात

सिग्नल पर शुरू हुआ यातायात

शहर के व्यस्ततम चौराहे में से एक हनुमान चौराहे पर यातायात सिग्नल पर शुरु हो गया है।

सिग्नल पर शुरू हुआ यातायात

हनुमान चौराहे पर बार-बार लग रहा जाम, जानकारी का अभाव

गुना । शहर के व्यस्ततम चौराहे में से एक हनुमान चौराहे पर यातायात सिग्नल पर शुरु हो गया है। इसके लिए जहंा चौराहे पर पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए है तो वाहनों के निकलने के लिए समय -सीमा भी तय कर दी गई है। हालांकि जानकारी के अभाव में लोग परेशान हो रहे है, वहीं बार-बार चौराहे पर जाम भी लग रहा है। पूर्व में ही इन्ही समस्याओं के कारण दो बार उक्त प्रणाली फेल हो चुकी है। हालांकि इस बार इसे गंभीरता से लागू करने की बात कही जा रही है।

लाल पर रुकें, हरे पर चलें

चौराहे पर यातायात सिग्नल में लाल पर रुकने और हरे पर चलने की जानकारी वाहन चालकों को दी जा रही है। इसके साथ ही सिग्नल पर समय भी सेट हो गया है। इसके साथ ही वाहनों के रुकने के लिए चौराहे पर जेबरा क्रॉसिंग भी बनाई गई है। वाहनों को इसी क्रॉसिंग पर रुकना है। वाहनों को रोकने के लिए पुलिसकर्मी तैनात किए गए है।

फिलहाल कराया जा रहा अभ्यास

यातायात सिग्नल पर वाहन चलाने को लेकर फिलहाल वाहन चालकों को अभ्यास कराया जा रहा है। जब पूरी तरह इसकी जानकारी वाहन चालकों को हो जाएगी तो इसे लागू कर दिया जाएगा। यहीं कारण है कि अभी जो लोग लाल बत्ती होने पर भी निकल जाते है या हरी बत्ती होने पर रुके रहते है, उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है। बाद में इस पर 250 से 500 रुपए चालानी कार्रवाई की जाएगी।

अफरा-तफरी का माहौल

यातायात सिगनल व्यवस्था लागू होने से हनुमान चौराहे पर अफरा-तफरी की स्थिति देखी जा सकती है। जितने समय चौराहे पर सिगनल व्यवस्था चालू रखी जाती है, उतने समय चारों दिशाओं में वाहनों की लंबी कतार लगी रहती है। सिगनल के बावजूद पुलिस जवानों को वाहन चालकों को आगे बढऩे और रुकने के लिए कहना पड़ता है।

पार्किंग न होने बन रहा समस्या

सिगलन व्यवस्था में सबसे अधिक समस्या पार्किंग का न होने बढ़ रहा है। दरअसल हनुमान चौराहा अस्थाई अतिक्रमण का शिकार है, वहीं पार्किँग की व्यवस्था न होने से दुकानों के सामने वाहन खड़े रहते है। यह स्थिति मुख्य मार्ग के साथ कैन्ट रोड पर रहती है, जिससे वाहनों के निकलने के लिए जगह ही नहीं बचती है।


Updated : 2018-06-19T21:17:00+05:30

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top