Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > गांव गांव में शिक्षा की अलख जगाने शिक्षा ज्योति यात्रा शुरू

गांव गांव में शिक्षा की अलख जगाने शिक्षा ज्योति यात्रा शुरू

सेवादल की शिक्षा ज्योंति यात्रा प्रारंभ

गांव गांव में शिक्षा की अलख जगाने शिक्षा ज्योति यात्रा शुरू
X

आमला। गांव गांव में शिक्षा की अलख जगाने, बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने, सभी बच्चों को स्कूलों में प्रवेश दिलवाने, साथ ही शिक्षण व्यवस्था की खामियों को प्रशासन तक पहुँचाने के उद्देश्य से कांग्रेस सेवादल द्वारा एक जुलाई से शिक्षा ज्योंति यात्रा प्रारंभ की गई है। यात्रा के शुभारंभ अवसर पर एक समारोह आयोजित किया गया था। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि दस वर्ष की प्रतिभावान छात्रा अर्पिता कवड़े उपस्थित थी शुभारंभ के अवसर पर सर्वप्रथम क्रांतिकारी बिरसामुण्डा तथा संविधान निर्माता बाबा साहब अम्बेड़कर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। उसके पश्चात कलश की पूजा की गई। इसके बाद शिक्षा ज्योंति यात्रा ग्रामीण अंचलों के लिए रवाना हुई।

शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस के प्रदेश प्रतिनिधि मनोज मालवे, नगरपालिका अध्यक्ष नितिन गाडरे, पूर्व नपा उपाध्यक्ष शाबिर शाह, पूर्व ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष शिवपालसिंह ठाकुर, सेवादल के प्रकाश यदूवंशी, धन्ना यादव, किसान कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष रविकांत उघड़े, आदिवासी कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष मुकेश उइके, विरेन्द्र बर्थे, खेमचंद मदान, जनपद सदस्य सुखराम कुमरे, नपा उपाध्यक्ष किशोर माथनकर, आदि ने अपने विचार व्यक्त कर शिक्षा ज्योंति यात्रा का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए सेवादल के विधानसभा प्रभारी जितेन्द्र शर्मा ने बताया कि शिक्षा ज्योति यात्रा ग्रामीण अंचलों में पहुँचकर शिक्षा के प्रति लोगो को जागरूक करेगी साथ ही बच्चों के पलायन को रोकेगी। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन करते हुए सेवादल के ब्लॉक अध्यक्ष (शहर) विजेन्द्र भावसार ने कहा कि प्रथम चरण में शिक्षा ज्योेति यात्रा ग्रामीण अंचलों में रहेगी द्वितीय चरण में शहर में शिक्षा की अलख जगाएगी। इस अवसर पर यशवंत चढ़ोकार, रमेश प्रजापति, कन्हैया साहु, राजेश राठौर, बसंत पाल, दशरथ कवड़े, प्रदीप बामने, श्याम सोनी, सेवाराम यादव, मोना कनोजे, गोलु डोंगरे, नितिन सराटकर, अंकित सूर्यवंशी, सचिन नागले सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

इंजीनियर बन करूंगी देश की सेवा

ग्राम मंगारा की अर्पिता कवड़े का चयन नवोदय विद्यालय में हुआ है शिक्षा ज्योति यात्रा के शुभारंभ अवसर पर अर्पिता ने कहा कि हमारा देश दुनिया में सबसे प्यारा और अच्छा है और सबसे आगे भी है हम सब स्कूल जाए पढ़े और देश को और आगे बढाए। अर्पिता ने कहा मैं इंजिनियर बनकर देश की सेवा करूंगी।

ग्राम ठानी पहुँची यात्रा

आमला से शिक्षा ज्योति यात्रा ग्राम ठानी पंहुची यंहा पर नवोदय विद्यालय में चयनीत सत्यम कुमरे का सम्मान किया गया। इस अवसर पर कांग्रेस के प्रदेश प्रतिनिधि मनोज मालवे ने कहा कि सभी बच्चें स्कूल जाए पढ़े और गांव और देश का नाम रौशन करें। बच्चों के पालक भी बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भिजवाए।

हम रूकने वाले नही

ग्राम ठानी में प्रतिभाशाली बालक सत्यम कुमरे ने कहा कि हम अब रूकने वाले नही है मैं और मन लगाकर पढुँगा मुझे मेरे नाना ने समय समय पर सहायता की है सभी बच्चें देश का भविष्य है मै पढ़ लिखकर कलेक्टर बनना चाहता हूॅ। ग्राम ठानी में इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Updated : 7 July 2023 5:07 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top