Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > मप्र में टला बड़ा ट्रेन हादसा, साबरमती एक्सप्रेस के कोच का एक्सल टूटा

मप्र में टला बड़ा ट्रेन हादसा, साबरमती एक्सप्रेस के कोच का एक्सल टूटा

यात्रियों की सुविधा के लिए दूसरा कोच लगाया जाना था, लेकिन रेल अधिकारियों ने ऐसा नहीं किया

मप्र में टला बड़ा ट्रेन हादसा, साबरमती एक्सप्रेस के कोच का एक्सल टूटा
X

सागर। मध्य प्रदेश के बीना स्टेशन के पास वाराणसी से अहमदाबाद की ओर जा रही साबरमती एक्सप्रेस के एक कोच का एक्सल टूटने का मामला सामने आया है। गनीमत रही कि बीना स्टेशन पर सीएंडडब्ल्यू स्टाफ ने टूटे एक्सल को समय पर देख लिया और तत्काल इसकी जानकारी अधिकारियों को दी। इसके बाद ट्रेन से उस कोच को अलग किया और यात्रियों को दूसरे डिब्बों में बिठाकर गंतव्य की ओर रवाना किया। सीएंडडब्ल्यू स्टाफ की सतर्कता से बड़ा हादसा होने से टल गया।

जानकारी के अनुसार, सोमवार सुबह 8.20 बजे बीना स्टेशन आने वाली साबरमती एक्सप्रेस लगभग सवा तीन घंटे की देरी से 11.35 बजे यहां पहुंची। यहां स्टेशन पर सीएंडडब्ल्यू स्टाफ द्वारा ट्रेन की चेकिंग की जा रही थी। इस दौरान स्टाफ को पता चला कि ट्रेन के एस-2 कोच का एक्सल टूटा हुआ है। तत्काल इसकी जानकारी स्टेशन प्रबंधन को दी गई। जिसके बाद सीएंडडब्ल्यू, ऑपरेटिंग अधिकारियों ने संयुक्त रूप से कोच का निरीक्षण किया। बाद में निर्णय लिया गया कि कोच को बदल दिया जाए, अन्यथा हादसा हो सकता है।इसके बाद बीना स्टेशन पर ही कोच को ट्रेन से अलग हटाया गया। यात्रियों की सुविधा के लिए दूसरा कोच लगाया जाना था, लेकिन रेल अधिकारियों ने ऐसा नहीं किया। जिससे उस कोच के यात्री परेशान हुए। इस पूरी प्रक्रिया में दो घंटे लगभग ट्रेन प्लेटफार्म क्रमांक तीन पर खड़ी रही।

84 यात्रियों को दूसरे कोचों में बिठाया

एक तो ट्रेन पहले से लेट थी, उस पर कोच के एक्सल में आए फाल्ट के कारण दो घंटे अतिरिक्त उसे बीना में रोका गया। कोच के 84 यात्रियों को दूसरे कोचों में बिठाया गया। कुछ यात्रियों ने इसका विरोध किया और दूसरा कोच लगाए जाने की मांग की। लेकिन रेल अधिकारियों ने एलएचबी कोच की अनुपलब्धता बतलाते हुए असमर्थता जाहिर की। मजबूरी में यात्रियों को दूसरे कोचों में एडजस्ट करते हुए आगे की यात्रा करनी पड़ी।स्टेशन प्रबंधक संतोष शर्मा ने बताया कि ट्रेन के आने पर हमारा स्टाफ उसे चेक करता है। इस दौरान लगभग 12 बजकर 10 मिनट पर फाल्ट डिटेक्ट हुआ। इसलिए उस कोच को बदलने का निर्णय लिया गया। ट्रेन 1.30 पर बीना से रवाना हुई है।

Updated : 3 July 2023 3:07 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top