Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > नागरिकों ने बस स्टैंड पर नाली के घटिया निर्माण के लगाए आरोप

नागरिकों ने बस स्टैंड पर नाली के घटिया निर्माण के लगाए आरोप

नपा के ट्यूबवेल से पानी ले रही एजेंसी

नागरिकों ने बस स्टैंड पर नाली के घटिया निर्माण के लगाए आरोप
X

आमला/वेब डेस्क। नगरपालिका द्वारा बस स्टैंड पर निर्माण करवाई जा रही नाली में घटिया निर्माण के आरोप नागरिको द्वारा लगाए गए। वही नपा के ट्यूबवेल से निर्माण कार्य के लिए उपयोग किये जा रहे पानी पर रोक लगाने की मांग नपा अधिकारियो से की।

गौरतलब होगा की वार्ड नं 9 के बस स्टैंड पर रेलवे सीमा से लेकर टेलीफोन एक्सचेंज आफिस तक नपा द्वारा 70 मीटर नाली निर्माण का कार्य एजेंसी के माध्यम से करवाया जा रहा है। बस स्टेंड निवासी अशोक परिहार अधिवक्ता धर्मेन्द्र डेहरिया ने बताया बीते 12 दिनों से नाली का निर्माण करवाया जा रहा है जिसमे बहते हुए पानी को डाइवर्ट किये बगैर ही एजेंसी द्वारा बेस डाल दिया गया और दोनों साइड की वाल निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। जिससे वाल भी बेलेंस नही हो पा रही है और वाल आड़ी तिरछी हो रही है। बहते हुए पानी मे डाले गए बेस में से सीमेंट बह गया सिर्फ गिट्टी रेत ही दिखाई पड़ रही है। नियमानुसार नाली बनाने के पूर्व निकासी के पानी को डाइवर्ट करना था।

घटिया सामग्रियों का हो रहा उपयोग

नागरिक रितेश, योगेश पाल ने बताया एजेंसी द्वारा रोजाना रात्रि में निर्माण कार्य करते हुए स्टीमेट के मापदंड के अनुसार सीमेंट न लगाते हुए कम सीमेंट क्रांकीट कार्य मे उपयोग किया जाता है रात में नपा के निर्माण शाखा के अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित नही रहते वही मापदंड अनुसार की गिट्टी न लगाकर बारीक चिप्स गिट्टी का उपयोग किया जा रहा है।वही रेत भी मिट्टी युक्त लगाई जा रही है ओर रेत के साथ मे गिटटी का टस्ट का भी उपयोग किया जा रहा है। नागरिको ने लोहे की सरिया की जांंच की मांग करते हुए बताया की लोकल बगैर टेस्टेड सरिया का उपयोग नाली निर्माण में किया जा रहा है जिसकी जांच कर अधिकारियों द्वारा कार्यवाही की जाना चाहिए।

नपा के बोर से पानी लेकर हो रहा निर्माण

वही नागरिक मनोज कश्यप, गौरव ने बताया एजेंसी द्वारा बीते 15 दिवस से नपा के बस स्टैंड पोस्ट आफिस परिसर में स्थित बोर से पानी लिया जा रहा है जबकि गर्मी के मौसम में लोगो को पानी के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है वही एजेंसी द्वारा निजी टेंकरो से पानी क्रय न करते हुए वार्डवासियों के पेयजल का उपयोग किया जा रहा है। जो नियम विरुद्ध है। और नपा द्वारा जनता के टेक्स से ट्यूबवेलों के बिजली बिल जमा किये जाते है और फायदा ठेकेदार उठा रहे।

इनका कहना है -

उपयंत्री को निर्माण स्थल पर भेजकर जांच करवाएंगे वही नपा के बोर से अगर पानी लिया गया है तो उसकी राशि भी एजेंसी के भुगतान बिलो से काटी जाएगी।

नीरज श्रीवास्तव, नपा सीएमओ

रेत को बदलने के आदेश दे दिये थे पीने के पानी का उपयोग किया इसके विषय मे जानकारी नही है जांच करवाई जायेगी। पैमेन्ट रोका जायेगा। घटिया निर्माण कार्य की भी जांच के आदेश जारी किए जा रहे है।

नितिन गाड़रे, नपाध्यक्ष आमला


Updated : 30 March 2023 4:39 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top