Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे चित्रकूट, रघुवर मंदिर में पूजा-अर्चना की

प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे चित्रकूट, रघुवर मंदिर में पूजा-अर्चना की

प्रधानमंत्री वायुसेना के विशेष विमान से शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचे।

प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे चित्रकूट, रघुवर मंदिर में पूजा-अर्चना की
X

सतना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को चित्रकूट के प्रवास के दौरान यहां रघुवर मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान उन्होंने चित्रकूट को अलौकिक बताते हुए कहा कि यहां प्रभु श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण नित्य निवास करते हैं। प्रधानमंत्री यहां स्व. अरविंद भाई मफतलाल के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल हुए। यह आयोजन सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट की ओर से कराया जा रहा है।

पीएम मोदी ने जय गुरुदेव कहकर अपने भाषण की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि आज चित्रकूट की पावन पून्य भूमि पर मुझे दोबारा आने का अवसर मिला है। ये वो अलौकिक क्षेत्र है जिसके बारे में हमारे संतों ने कहा है कि चित्रकूट सब दिन बसत प्रभु सिया लखन समेत अर्थात चित्रकूट में प्रभु श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण जी के साथ नित्य निवास करते हैं। यहां आने से पहले अभी मुझे श्री रघुवीर मंदिर और श्रीराम जानकी मंदिर में दर्शन करने का सौभाग्य भी मिला। हेलिकॉप्टर से मैंने कामतगिरी पर्वत को भी मैंने प्रणाम किया। मैं पूज्य रणछोड़दास जी और अरविंद भाई की समाधि पर पुष्प अर्पित करने गया था। प्रभु राम और जानकी के दर्शन, संतों का मार्गदर्शन संस्कृत महा विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा वेदमंत्रों का अद्भुत गायन, इस अनुभव को वाणी से व्यक्त करना काफी कठिन है।


उन्होंने कहा, “चित्रकूट के बारे में कहा गया है -कामद भे गिरि राम प्रसादा।अवलोकत अपहरत विषादा।। अर्थात चित्रकूट के पर्वत, कामदगिरि, भगवान राम के आशीर्वाद से सारे कष्टों और परेशानियों को हरने वाले हैं। चित्रकूट की ये महिमा यहां के संतों और ऋषियों के माध्यम से ही अक्षुण्ण बनी हुई है। पूज्य रणछोड़दास जी ऐसे ही संत थे। उनके निष्काम कर्मयोग ने मुझे हमेशा प्रेरित किया है।”उन्होंने कहा 'गुलामी के एक हजार साल के कालखंड में भारत को तरह-तरह से जड़ों से उखाड़ने के प्रयास हुए। हम आजाद हुए, लेकिन जिनके मन से गुलामी की मानसिकता नहीं गई, वे संस्कृत के प्रति बैर भाव पालते रहे।'


पीएम मोदी ने कहा कि मानव सेवा के महान यज्ञ का हिस्सा बनाने का और इसके लिए सद्गुरू सेवा संघ का भी आज मैं सभी गरीब, पीड़ित, शोषित और आदिवासियों की तरफ से आभार व्यक्त करता हूं। मुझे विश्वास है कि जानकीकुंड चिकित्सालय के जिस नए विंग का आज लोकार्पण हुआ है। इससे लाखों मरीजों को नया जीवन मिलेगा। आने वाले समय में सद्गुरू मेडिसिटी में गरीबों की सेवा के इस अनुष्ठान को नया विस्तार मिलेगा। आज इस अवसर पर अरविंद भाई की स्मृति में भारत सरकार ने विशेष स्टैंप भी रिलीज किया है। ये पल अपने आप में हम सबके लिए गौरव के पल हैं। संतोष के पल हैं। उसके लिए मैं आप सबको बधाई देता हूं।


Updated : 27 Oct 2023 11:18 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top