Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > पहली बरसात ने ही बिगाड़े शहर के हालात

पहली बरसात ने ही बिगाड़े शहर के हालात

शहर में हुई पहली बरसात ने नगर निगम की व्यवस्थाओं को आइना दिखा दिया है।

पहली बरसात ने ही बिगाड़े शहर के हालात

शहर के मुख्य मार्गों पर कीचड़ में से निकलने को मजबूर हैं नागरिक

मुरैना | शहर में हुई पहली बरसात ने नगर निगम की व्यवस्थाओं को आइना दिखा दिया है। निगम क्षेत्र में अधिकांश गलियों एवं मख्य मार्गों पर सीवर लाइन के लिए की गई खुदाई के कारण नागरिकों को कीचड़ में से निकलने को मजबूर होना पड़ रहा है, वहीं शहर से पानी के निकास के समुचित इंतजाम नहीं होने से कई बस्तियों में नागरिक पानी के भराव की समस्या से जूझ रहे हैं। शहर की गली-कूचों में दल-दल बन जाने के कारण इनकी हालत ग्रामीण क्षेत्रों से भी बदतर नजर आ रही है।

उल्लेखनीय है कि विगत् दो दिन पूर्व शहर में पहली बरसात ने दस्तक दी। बरसात के कारण गर्मी से मिली राहत के कारण लोगों को कुछ सुकून हासिल होता, इससे पहले ही शहर की गलियों एवं मुख्य मार्गों में कीचड़ एव दल-दल के कारण हालात भयावह हो गए हैंं। शहर की कई बस्तियों में पानी के निकास की कोई व्यवस्था नहीं किये जाने के कारण पानी भर गया है। इस कारण गंदगी एवं दुर्गंध के कारण लोगों का जीना दुष्वार हो गया है। शहर के महावीर पुरा, इस्लामपुरा, नैनागढ़ रोड, कोतवाली एवं वनखंडी रोड के पीछे की कई बस्तियों में पानी भरने की शिकायतें मिल रही हैं।

जिनका तत्काल समाधान होने की कोई संभावना भी नहीं है। इनमें कई ऐसी बस्तियां भी शामिल हैं, जिन्हें वर्षों पूर्व नगर निगम में शामिल किया जा चुका है, लेकिन इसके बावजूद इन क्षेत्रों में कोई विकास कार्य नहीं कराया गया। ग्रामीण क्षेत्रों की इन बस्तियों में पानी के निकास की समस्या मुख्य रूप से सामने आ रही है। रही सही कसर शहर में सीवर लाइन डालने के लिये की गई खुदाई ने पूरी कर दी है। सीवर के लिए खोदी गई सड़कों को तत्परता से नहीं बनाये जाने के कारण शहर की गलियों एवं मुख्य मार्ग में कीचड़ ही कीचड़ नजर आ रहा है। शहर की मुख्य सड़कों में शुमार इस रोड पर सीवर के लिये की गई खुदाई के कारण मिट्टी एवं धूल उड़ रही थी। इसी दौरान पानी बरसने के कारण मिट्टी कीचड़ में तब्दील हो गई। इस कारण यहां से आने-जाने वाले राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


Updated : 2018-06-28T19:37:28+05:30

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top