Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > देवास में NIA ने मारा छापा, पाकिस्तान समर्थित गजवा-ए-हिंद पर कार्रवाई

देवास में NIA ने मारा छापा, पाकिस्तान समर्थित गजवा-ए-हिंद पर कार्रवाई

संदिग्ध से चार घंटे की पूछताछ, दस्तावेज और डिजिटल उपकरण जब्त

NIA
X

देवास में NIA ने मारा छापा

देवास। मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों से गजवा-ए-हिंद मॉड्यूल के आतंकियों को राष्ट्रीय इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने रविवार को पकड़ा है। ये पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं से ही सिर्फ बात नहीं करते थे बल्कि अन्य इस्लामिक देशों में भी यह भारत को कमजोर करने, उसे बर्बाद कर देने की मंशा रखते हुए बातें किया करते थे। गजवा-ए-हिंद मॉड्यूल को लेकर एनआईए ने मध्यप्रदेश के देवास जिले में भी रेड मारी है।टीम ने यहां से एक संदिग्ध को हिरासत में लेकर पूछताछ की और उसके यहां से कुछ दस्तावेज और डिजिटल उपकरण जब्त किए गए हैं।

जानकारी के अनुसार, एनआईए ने पाकिस्तान समर्थित गजवा-ए-हिंद मामले में मध्य प्रदेश समेत चार राज्यों में छापामार कार्रवाई की है। एनआईए की टीम रविवार को देवास जिले सतवास पहुंची और यहां लियाकत पुत्र इदु के घर दबिश दी। तीन सदस्यीय टीम ने यहां से कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण जब्त किए हैं। एनआईए की टीम ने लियाकत को हिरासत में लेकर करीब चार घंटे उससे पूछताछ की और बाद में उसे मुख्यालय में हाजिर होने का नोटिस देकर छोड़ दिया गया। एनआईए के अधिकारियों ने लियाकत का मोबाइल भी जब्त किया है।

एनआईए सूत्रों से मिला जानकारी के अनुसार, जांच एजेंसी की अलग-अलग टीमों ने रविवार को मध्य प्रदेश के देवास जिले के अलावा, गुजरात के गिर सोमनाथ, उत्तरप्रदेश के आजमगढ़ और केरल के कोझिकोड जिले में संदिग्धों के ठिकानों पर छापेमारी की है। कार्रवाई के दौरान मोबाइल फोन और सिम कार्ड के अलावा कई दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। बताया गया है कि जिन लोगों की तलाशी ली गई है, वे संदिग्ध गजवा-ए-हिंद के कट्टरपंथी, भारत-विरोधी विचार का प्रचार-प्रसार करने में शामिल थे।बताया जा रहा है कि यह कार्रवाई बिहार के पटना जिले में करीब डेढ़ साल पहले गिरफ्तार किए गए आंतकियों से मिले इनपुट के आधार पर की गई है। गौरतलब है कि पटना के फुरवारी शरीफ से यानी 14 जुलाई 2022 को मरगूब अहमद दानिश उर्फ ताहिर को गिरफ्तार किया गया था।

Updated : 27 Nov 2023 11:39 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top