Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > कोरोना : शहर में सेनिटाइज के दावे निकले खोखले, कूड़े के ढेर तक नहीं हो रहे साफ

कोरोना : शहर में सेनिटाइज के दावे निकले खोखले, कूड़े के ढेर तक नहीं हो रहे साफ

मुरैना। देश में कोरोना वायरस को लेकर सभी जगह साफ सफाई की जा रही है नगर निगम मुरैना द्वारा बताया जा रहा है कि मोहल्लों में साफ सफाई और कीट नाशक दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। लेकिन दावों और हकीकत कुछ और ही है। इसका पता लगाने के लिए स्वदेश की टीम ने फाटक से लेकर बड़ोखर माता तक देखा की हर जगह कूड़े के ढ़ेर लगे हुए है फाटक से लेकर तिराहा तक जो नए नाले का निर्माण किया गया। उसकी आज दिन तक किसी भी तरह की साफ सफाई नहीं की है। जिसके कारण नाला पूरी तरह से चौक पड़ा है।

हम आपको बता दें कि फाटक बाहर सब्जी मंडी लगाई जा रही है उस जगह बड़े-बड़े कूड़े के ढ़ेर लगे है जहाँ आवारा पशु और गंदगी फैला रहे है जबकि विश्व में महामारी जैसे संकट बने हुए है। और सरकार लोगो को जागरूक कर साफ सफाई के लिए कह रही है लेकिन मुरैना नगर निगम द्वारा इस और कोई ध्यान नही हैं। वार्ड क्रंमाक 26 में लोगों से बात करने पर पता चला है कि 6 महीनों से रोड पर झाड़ू तक नहीं लगाई गई है। दवाई क्या छिड़काव कराएँगे।

ज्ञातव्य है कि देश में पूरी तरह से लॉक डाउन है जिसमें कुछ चीजों को खोला जा रहा है, जिसमें किराना, फल, सब्जियों के ठेले, और दूध, दवाइयां को रखा गया हैं। लेकिन स्वदेश की टीम ने जब फल और सब्जी वाले से पूछा की आपने अपने हाथों को सेनेटाइज किया है, तब उन्होंने बोला कि यह सेनेटाइज क्या होता है। फिर उनसे पूछा की हाथ आपने कब धोए तब उन्होंने बताया कि घर से धोकर आये है, फिर पूछा मास्क क्यूँ नहीं लगाया तब बोल रहे कि साफी को लगा लेते है। इस बात से पता लगाया जा सकता है। कि कोरोना को लेकर पहले आम लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता हैं।

कोरोना बना भिखारीयों के लिए भूखमरी

मुरैना महादेव नाका पर स्थित गिर्राज जी के मंदिर पर प्रतिदिन की तरह सुबह 8 बजे भिखारियों को प्रसाद के रूप में भोजन मिलता था लेकिन 22 मार्च से इन भिखारियों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है क्योंकि पूरा देश लॉक डाउन है यहाँ तक कि स्वयं गिर्राज जी भी बंद है, लेकिन प्रतिदिन की तरह भिखारी मंदिर के गेट पर बैठे रहते है। कि कोई आएगा जो भोजन देगा। लेकिन अभी 14 अप्रेल तक पूरा देश लॉक डाउन रहेगा। यह भिखारी भूख और कोरोना की चपेट में है क्योंकि न इनके पास कोई सेनेटाइजर न ही मास्क लगाए हुए। यहाँ तक कि कोई सोशल डिस्टन्सिंग भी नहीं ही है।

इनका कहना है

लापरवाही की उन पर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

अमरसत्य गुप्ता

नगर निगम आयुक्त

Updated : 2020-03-26T14:54:46+05:30
Tags:    

Amit Senger

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top