Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > महाकाल मंदिर के गर्भगृह की हवा की जांच पूरी, अब वैज्ञानिक रिपोर्ट तैयार करने में जुटे

महाकाल मंदिर के गर्भगृह की हवा की जांच पूरी, अब वैज्ञानिक रिपोर्ट तैयार करने में जुटे

प्रदूषण बोर्ड ने महाकाल मंदिर के गर्भगृह में गत सात जुलाई से दो मशीनें वायु की शुद्धता की जांच के लिए लगाई थी।

महाकाल मंदिर के गर्भगृह की हवा की जांच पूरी, अब वैज्ञानिक रिपोर्ट तैयार करने में जुटे
X

उज्जैन। उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकाल के मंदिर में गर्भगृह की वायु की जांच का काम मंगलवार को पूरा हो गया। अब वैज्ञानिक अपनी रिपोर्ट तैयार करने में जुट गए हैं। जल्द ही वे रिपोर्ट को कलेक्टर को सौंपेंगे।

प्रदूषण बोर्ड ने महाकाल मंदिर के गर्भगृह में गत सात जुलाई से दो मशीनें वायु की शुद्धता की जांच के लिए लगाई थी। यह जांच 24 घंटे में पूरा होना था, लेकिन रात में गर्भगृह के पट बंद हो जाने के कारण यह काम केवल दिन में हुआ और करीब 30 घंटे तक मशीनों से गर्भगृह की हवा की जांच के बाद मंगलवार को वायु शुद्धता की जांच का काम पूरा हुआ। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वैज्ञानिक प्रो.प्रतीम खरे ने बताया एन्वायरमेंट मशीन के बताए आंकड़ों के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जो जल्द ही कलेक्टर को सौंपी जाएगी।

बता दें कि उज्जैन का महाकाल मंदिर देश का एकमात्र मंदिर है, जहां भस्मारती होती है। इसके बाद दिन में होने वाली चार आरती में कपूर जलाई जाती है। महाकाल का अभिषेक करने आने वाले श्रद्धालु भी कपूर से आरती करते हैं। मंदिर के गर्भगृह की वायु में प्रदूषण फेल गया था, जिससे श्रद्धालुओं को तकलीफ होने लगी थी। इसीलिए प्रदूषण बोर्ड द्वारा यह जांच कराई गई है।

Updated : 2018-07-11T01:23:57+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top