Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > जोरदार बारिश की उम्मीद पूरी, गुना से लेकर तहसील तक झमाझम बरसे बादल

जोरदार बारिश की उम्मीद पूरी, गुना से लेकर तहसील तक झमाझम बरसे बादल

बेहद बेकरारी से मानसून की बाट जोह रहे गुना में मंगलवार को प्री-मानसून की बारिश हुई |

जोरदार बारिश की उम्मीद पूरी, गुना से लेकर तहसील तक झमाझम बरसे बादल
X

मंगलवार को हुई सीजन की सबसे तेज बारिश, कई घरों में घुसा पानी

गुना । बेहद बेकरारी से मानसून की बाट जोह रहे गुना में मंगलवार को प्री-मानसून की बारिश हुई। इस इस बारिश से जहां जोरदार बारिश की उम्मीद पूरी हुई है, वहीं यह बारिश सीजन की सबसे तेज बारिश भी रही। इस बीच गुना से लेकर तहसील तक बादल झमाझम बरसे। शहर में करीब आधे घंटे तक तेज बारिश हुई तो इसके बाद भी रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। मौसम विभाग के अनुसार सुबह 8.30 से शाम 5.30 तक 1 इंच बारिश हुई है। खेती-किसानी से जुड़े लोग बताते है कि इस बारिश ने खेती के लिए भी जमीन तैयार कर दी है। अब किसान बोवनी कर सकते है।

बारिश से बचने लोग टेकरी मार्ग के पुल के नीचे छिप गए

बारिश का आनंद लेने सड़क पर निकले बच्चे, युवा

मंगलवार को भी रोज की तरह दिन भर गर्मी का जोर रहा और शाम को अचानक आसमान पर बादल घिर आए। हालांकि रोज की तरह बादल सिर्फ झलक दिखलाकर वापस नहीं हुए, बल्कि उम्मीद के मुताबिक बरसे। शाम को करीब ४ बजे से आसमान पर बादलों ने डेरा जमाना किया और ४.३० बजे से बारिश शुरू हुई। आधे घंटे तक तेज गति से पानी बरसा, इसके बाद रिमझिम बारिश होती रही। बूदांबांदी का क्रम तो काफी देर तक चला। सीजन की इस सबसे तेज बारिश का आनंद उठाने युवा और बच्चे सड़कों पर निकल आए। जहां बच्चों ने सड़कों, गली, मोहल्लों में जमकर धमाचौकड़ी मचाई तो युवा दो और चार पहिया वाहनों से बारिश में लंाग ड्राइव पर निकले। युवतियां और महिलाएं बाल्किनी और छत पर बारिश का आनंद लेती देखी गईं।

बारिश के साथ ही गिरा तापमान

रोज की तरह मंगलवार की दोपहरी ने भी लोगों को जमकर तपाया। इस दौरान तापमान 39 डिग्री सेल्यियस के आसपास रहा। इसके बाद शाम को आसमान पर बादल छाने के साथ तेज हवाएं चलने लगीं और बूदांबांदी के साथ तेज बारिश शुरु हो गई। मौसम के इस बदले रुख से पारे में भी गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को अधिकतम तापमान तीन डिग्री गिरकर ३४ डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सोमवार को अधिकतम तापमान ३९ डिग्री था। इस हिसाब से तापमान में 5 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है, वहीं न्यनूतम तापमान २५.७ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जोरदार बारिश से कुछ परेशानियां भी हुईं। कुछ निचली बस्तियों में घरों में पानी भर गया।

फिर मुसीबत बनने लगे है अंडरब्रिज

बारिश से रेलवे के अंडरब्रिज फिर मुसीबत बनने लगे है। थोड़ी सी बारिश में ही म्याना के रेलवे अंडरब्रिज में पानी भर गया। इसके चलते यहां आवागमन बाधित हो गया। बड़े वाहन तो फिर भी निकल रहे थे, किन्तु छोटे वाहन एवं राहगीरों के लिए तो आवागमन बिल्कुल ही ठप पड़ गया था। गौरतलब है कि सिर्फ यह अंडरब्रिज ही नहीं, बल्कि जिले भर में बने सभी अंडरब्रिजों की बारिश के दिनों में यहीं स्थिति रहती है। म्याना का यह मार्ग म्याना से नईसराय होते हुए अशोकनगर व उत्तरप्रदेश को जोड़ता है। पानी निकासी न होने से बारिश भर रास्ता बंद रहता है। दूसरी ओर जिले के धरनावदा क्षेत्र में चौड़ा खेड़ी पुलिया में पानी भरने के कारण लोग रास्ता बंद हो गया। लोग अपनी जान को जोखिम में डालकर पटरियों से निकल रहे हैं। दो पहिया वाहन चालकों ने पटरियों के बीच पत्थर जमाकर वाहन निकालने की व्यवस्था बना ली है। पुलिया में पानी भरने के कारण बालाभेट, दावतपुर, चौड़ाखेड़ी, विजयपुर, रघुनाथपुरा, बुद्धापुरा के लोग परेशान हो रहे है।


Updated : 2018-06-27T19:47:10+05:30

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top