Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > अतिवृष्टि, ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों की अंतरिम राहत राशि, राजस्व मुआवजा और फसल बीमा की मांग

अतिवृष्टि, ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों की अंतरिम राहत राशि, राजस्व मुआवजा और फसल बीमा की मांग

आमला तहसील में रविवार जमकर ओलावृष्टि हुई। वहीं तेज हवाओं एवं आंधी से मकान भी क्षतिग्रस्त हुए तथा जन धन की हानि हुई हैं।

अतिवृष्टि, ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों की अंतरिम राहत राशि, राजस्व मुआवजा और फसल बीमा की मांग
X

आमला। आमला ब्लॉक के किसान अतिवृष्टि, ओलावृष्टि और तुफान की मार झेल रहे हैं। लेकिन किसानों को सरकार की ओर से सिर्फ आश्वासन ही मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि आमला के किसानों की समस्याओं को लेकर शनिवार 15अप्रैल को किसान कांग्रेस द्वारा मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में कहा गया है कि विगत15 दिन से जिले में अतिवृष्टि, ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से किसानों की 60 से 90 प्रतिशत तक फसल खराब हो गई है। आमला ब्लॉक में भारी ओलावृष्टि हुई, जिससे खेतों में बर्फ की चादर बिछ गई और गेहूं, चना, सरसों के अलावा सब्जी की फसलों को भारी नुकसान हुआ है।


आमला तहसील में रविवार जमकर ओलावृष्टि हुई। वहीं तेज हवाओं एवं आंधी से मकान भी क्षतिग्रस्त हुए तथा जन धन की हानि हुई हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहते हैं कि प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे कराकर मुआवजा दिया जाएगा। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि मनोज मालवे ने कहा कि पिछले 15 दिनों से सिर्फ सर्वे कराने की बात सुनने को मिल रही है। अब तक एक भी किसान को राहत राशि नहीं मिली है। मुख्यमंत्री द्वारा 50 फीसदी तक बर्बाद हुई फसलों का प्रति हेक्टेयर 32 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की गई है जो कि बहुत कम है। एक हेक्टेयर में 45 से 50 क्विंटल गेहूं का उत्पादन होता है, जिसका बाजार मूल्य90 हजार से एक लाख रुपए तक किसानों को मिल जाता।

इस अवसर पर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष मनोज देशमुख ने कहा की अतिवृष्टि, ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों की अंतरिम राहत राशि का तत्काल भुगतान किया जाए। अनावरी की इकाई किसान के खेत को आधार बनाकर सर्वे किया जाए। किसानों को तत्काल 90हजार रूपये प्रति हेक्टर राजस्व मुआवजा एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा राशि का भुगतान किया जाए। किसानों से बिजली के बिल और फसल ऋण की वसूली पर तुरंत रोक लगाई जाए। ज्ञापन लेने धरना प्रर्दशन स्थल पर तहसीलदार लवीना घाघरे व टीआई संतोष पन्द्रे पहुुंचे। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सेवादल जिलाध्यक्ष अनुराग मिश्रा, सेवादल विधानसभा प्रभारी जितेंद्र शर्मा, महिला नेत्री सीमा अतुलकर,युवक कांग्रेस सचिव विजय पारधी, किसान कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष रविकांत उघड़े, शिवा यादव,जिला पंचायत सदस्य हितेश निरापुरे,धन्ना यादव, युवक कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष यशवंत हुड़े, नीरज सोनी,मनीष नागले, रमेश प्रजापति सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Updated : 15 April 2023 2:33 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Vikki Pardhi

Reporter - Amla, Dist. Betul


Next Story
Top