Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > चित्रकूट में मना दीपोत्सव, 5 लाख दीपों से जगमगाया धार्मिक शहर

चित्रकूट में मना दीपोत्सव, 5 लाख दीपों से जगमगाया धार्मिक शहर

चित्रकूट में मना  दीपोत्सव, 5 लाख दीपों से जगमगाया धार्मिक शहर
X

चित्रकूट। रामनवमी के पावन मौके पर रविवार को भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट का गौरव दिवस मनाया गया। शाम को चित्रकूट नगर पंचायत में साढ़े 5 लाख दीपकों से संपूर्ण नगर को जगमग किया गया। उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश दोनों ही हिस्सों में शामिल संपूर्ण चित्रकूट नगर को दीपकों की रोशनी से सुसज्जित किया गया।

चित्रकूट के गौरव दिवस को लेकर संपूर्ण चित्रकूट वासियों में विशेष उल्लास और उत्साह देखने को मिला। चित्रकूट में स्थित आश्रम, मंदिर प्रांगण, मंदाकिनी तट, कामदगिरी परिक्रमा एवं शैक्षणिक संस्थानों तथा परिसरों में पूर्णतः जन सहयोग से साढ़े 5 लाख से अधिक दीपक जलाये गये। इसके साथ ही सभी चित्रकूट वासियों ने अपने-अपने घरों में दीपकों की लड़ियां सजा कर रामनवमी का प्रकाश पर्व मनाया।

चित्रकूट के गौरव दिवस पर पूरे चित्रकूट नगर में दिवाली से भी कहीं अधिक दीपकों की सजावट मुख्य मार्गों, सभी आवासीय परिसर, शैक्षणिक संस्थान सहित सभी मंदिर, आश्रम, स्वयं सेवी संस्थान, पवित्र मंदाकिनी के दोनों तरफ के घाट, कामदगिरि परिक्रमा और कामतानाथ मंदिर सहित संपूर्ण चित्रकूट नगर में की गई थी।कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम पीएस त्रिपाठी सहित साधु-संतो एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों, विश्वविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के अलावा संपूर्ण चित्रकूट वासियों ने पवित्र मां मंदाकिनी के दोनों तट पर दीपोत्सव में हिस्सा लिया।

चित्रकूट के संत-महात्मा और विश्वविद्यालय एवं स्वयंसेवी संस्थानों ने बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभाई। गौरव दिवस पर साढ़े 5 लाख से कहीं अधिक दीपक जलाये गये, जिनमें मां मंदाकिनी के घाटों में ढाई लाख दीपक, कामदगिरी परिक्रमा में 2 लाख दीपक, हनुमान धारा और अनुसूइया आश्रम में 21-21 हजार, गुप्त गोदावरी में 11 हजार और सद्गुरु संघ ट्रस्ट एक लाख, डीआरआई और ग्रामोदय विश्वविद्यालय 50-50 हजार, तुलसी शोध संस्थान 50 हजार, गायत्री शक्तिपीठ द्वारा 25 हजार, कामतानाथ प्रमुख द्वार 21 हजार, प्राचीन मुखारविंद 11 हजार और रावतपुरा सरकार संस्थान ने 21 हजार दीपक एवं चित्रकूट के प्रमुख मार्गों के दोनों तरफ भी दीप मालिका सजाई गई।

Updated : 10 April 2022 5:45 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top