Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > छिंदवाड़ा से हावड़ा तक किसान ट्रेन ने किया पहला सफर

छिंदवाड़ा से हावड़ा तक किसान ट्रेन ने किया पहला सफर

किसानों को परिवहन पर मिलेगी 50 प्रतिशत छूट

छिंदवाड़ा से हावड़ा तक किसान ट्रेन ने किया पहला सफर
X

छिंदवाड़ा। किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने किसान ट्रेन की शुरुआत की है। आज सुबह 5 बजे पहली किसान ट्रेन छिंदवाड़ा से हावड़ा के लिए रवाना हुई। यह ट्रेन नागपुर होते हुए हावड़ा पहुंचेगी।

जानकारी के अनुसार, इस ट्रेन में 40 वीपी एवं 12 जीएस डिब्बे शामिल किये गए है। वीपी में 23, एसएलआर में 8 तथा जीएस डिब्बों में 10 टन माल बुक किया जा सकता है। पहले दिन किसानों ने ट्रेन में 40 टन माल की बुकिंग की गई है। इस ट्रेन में खाद्य सामग्री के परिवहन पर किसनों को 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। क्षेत्रीय सांसद एवं कांग्रेस नेता नकुलनाथ ने ट्वीट कर क्षेत्र की जनता को बधाई दी।वहीं, भाजपा ने इसकी श्रेय लेकर केन्द्र सरकार को धन्यवाद दिया है।

मील का पत्थर होगा साबित

भाजपा जिला अध्यक्ष विवेक बंटी साहू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन व सहयोग से केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, जिले के प्रभारी सांसद कैलाश सोनी के प्रयासों से छिन्दवाड़ा जिले से हावड़ा (कलकत्ता) प्रथम किसान ट्रेन का शुभारंभ हुआ है। ये ट्रेन जिले व आसपास के कृषकों के लिये मील का पत्थर साबित होगी। जिले के किसान देश के कोने-कोने में सब्जियां व फल भेज सकेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, के साथ ही रात भर जागकर ट्रेन के लिये कार्यरत कर्मचारियों का आभार जताया है। ट्रेन के शुभारम्भ अवसर पर जोनल सदस्य सत्येन्द्र ठाकुर,किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष संजय सक्सेना जी नागपुर से आये डीसीएम अनुराग सिंह, स्टेशन प्रबंधक संतोष श्रीवास, जीसीआई अजीत कुमार, रेल्वे के सचिव राजकिशोर तिवारी, हेल्थ इंस्पेक्टर आशीष अल्डक, जागेन्द्र सोलंकी व अन्य रेल अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Updated : 12 Oct 2021 11:20 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top