Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > धीरेंद्र शास्त्री ने साईं बाबा पर दिया विवादित बयान, महाराष्ट्र में शिकायत दर्ज

धीरेंद्र शास्त्री ने साईं बाबा पर दिया विवादित बयान, महाराष्ट्र में शिकायत दर्ज

साईं बाबा संत हो सकते हैं, फकीर हो सकते हैं, भगवान नहीं हो सकते। गीदड़ की खाल पहनकर कोई शेर नहीं बन सकता।

धीरेंद्र शास्त्री ने साईं बाबा पर दिया विवादित बयान, महाराष्ट्र में शिकायत दर्ज
X

छतरपुर। बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर के नाम से प्रसिद्ध पंडित धीरेन्द्र शास्त्री की का नाम नए विवाद से जुड़ गया है। उन्होंने पिछले दिनों साई बाबा को लेकर एक विवादित बयान दिया था। जिसे लेकर शिवसेना (उद्धव गुट) युवा सेना के नेता और शिर्डी साईं संस्थान के पूर्व ट्रस्टी राहुल कनाल ने सोमवार रात बांद्रा पुलिस स्टेशन में लिखित शिकायत दी है। उन्होंने शास्त्री पर र धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया है। साथ ही उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की है।

दअरसल, धीरेन्द्र शास्त्री ने जबलपुर में एक कथा के दौरान कहा था कि "हमारे सर्वोच्च गुरु शंकराचार्य ने कभी भी साईं बाबा को देवता का स्थान नहीं दिया। शंकराचार्य हिंदू धर्म के प्रधानमंत्री हैं, इसलिए हर सनातनी को उनकी बात मानना बहुत जरूरी है। कोई भी संत चाहे हमारे धर्म का हो, दूसरे पंथ का या फिर तुलसीदास और सूरदास ही क्यों नहीं हों, ये लोग महान संत हो सकते हैं, युग पुरुष हो सकते हैं, लेकिन कोई भी भगवान नहीं हो सकता है।"

उन्होंने कहा था कि लोगों की अपनी निजी आस्थाएं हैं। साईं बाबा संत हो सकते हैं, फकीर हो सकते हैं, भगवान नहीं हो सकते। गीदड़ की खाल पहनकर कोई शेर नहीं बन सकता। बागेश्वर धाम सरकार अगर मान लें कि हम शंकराचार्य का छत्र लगा लें, सिंहासन लगा लें, हम कह दें कि हां भई शंकराचार्य बैठे हैं, तो क्या शंकराचार्य हम बन जाएंगे, नहीं बन सकते। साईं बाबा के प्रति हमारा क्या आदर है, आप इसमें मत पड़ना, न हमसे पूछना। हम इतना कहते हैं कि जिसकी जैसी और जितनी आस्था है, रखनी चाहिए, लेकिन साईं बाबा भगवान नहीं हैं, ऐसा हमारे शंकराचार्य कहते हैं। जहां तक वैदिक रीति-रिवाज से पूजा का सवाल है तो घर वापसी का तो ये हमारा अभियान है।

Updated : 5 April 2023 7:02 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top