Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > बालाघाट विमान हादसे में दोनों पायलटों के शव बरामद, टीम ने शुरू की जांच

बालाघाट विमान हादसे में दोनों पायलटों के शव बरामद, टीम ने शुरू की जांच

बालाघाट विमान हादसे में दोनों पायलटों के शव बरामद, टीम ने शुरू की जांच
X

बालाघाट। मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में शनिवार को क्रैश हुए ट्रेनी विमान में सवार दोनों मृतक पायलटों के शव बरामद कर लिए गए हैं। दोनों शवों का रविवार को पोस्टमार्टम होगा। महाराष्ट्र के गोंदिया से एक जांच दल बालाघाट पहुंच रहा है। उत्तर प्रदेश के अमेठी में स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़़ान अकादमी का दल भी मामले की जांच के लिए घटनास्थल पहुंचेगा।

किरनापुर के भक्कूटोला के जंगल में शनिवार दोपहर को ट्रेनी एयरक्राफ्ट हादसे में एक पायलट और एक महिला प्रशिक्षु पायलट की मौत हो गई थी। इस हादसे में विमान पूरी तरह जलकर खाक हो गया था। इस हादसे के संबंध में बालाघाट पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने बताया कि पुलिस को शाम चार बजे घटना की सूचना मिली थी। विमान का मलबा नक्सल प्रभावित क्षेत्र में पहाड़ों के बीच 100 फीट गहरी खाई में मिला था। हाक फोर्स और सीआरपीएफ के जवानों द्वारा क्षेत्र की घेराबंदी करने के बाद पुलिस टीम मौकास्थल पहुंची। घटना की सूचना पुलिस द्वारा गोंदिया एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क कर उन्हें घटना की सूचना दी गई। कंट्रोल रूम से बताया गया कि उक्त ट्रेनी विमान का आधे घंटे से संपर्क टूट गया था। वह एयरक्राफ्ट डायमंड़-41 रायबरेली का बताया जा रहा है। उसे सिंगल इंजन डी-41 ट्रेनी एयरक्राफ्ट कहा जाता है।

बताया गया कि विमान में हिमाचल प्रदेश के चम्बा निवासी प्रशिक्षक पायलट मोहित ठाकुर महिला प्रशिक्षु पायलट गुजरात निवासी व्रूशंका माहेश्वरी के साथ सवार थे। संभवतः तकनीकी खामियों के चलते विमान क्रैश होने से दोनों की मौत हो गई। प्रशिक्षक मोहित ठाकुर का शव चट्टानों के बीच पूरी तरह झुलसा पाया गया, लेकिन महिला प्रशिक्षु का शव विमान के अंदर फंसा रह गया।

जांच दल पंहुचा -

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शाम को अंधेरा ज्यादा होने तथा अति नक्सल प्रभावित इलाका होने के कारण जांच करने पहुंची एयर ट्रैफिक कंट्रोल की टीम पुलिस और सुरक्षा बल लौट गए। दोनों शव लांजी अस्पताल में रखवाए गए हैं। पुलिस ने गोंदिया एयर ट्रैफिक कंट्रोल की मदद से मृतकों के परिजनों को घटना की सूचना दे दी है।रविवार को गोंदिया एयरपोर्ट तथा एयर ट्रैफिक कंट्रोल से जांच अधिकारी बालाघाट घटना स्थल पहुंचेंगे। जांच के बाद ही हादसे के असल कारणों का पता चलेगा। दोनों पायलट के शवों का आज पोस्टमार्टम किया जाएगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के अमेठी में स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़़ान अकादमी का दल भी घटना की जांच करने आज पहुंच रहा है। विमान के ब्लैक बाक्स से घटना के कारणों का पता चल सकेगा।

Updated : 20 March 2023 11:18 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top