Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > भोजशाला में 32वें दिन सर्वे जारी, ASI की टीम पेपर पर उकेर रही शिलालेख

भोजशाला में 32वें दिन सर्वे जारी, ASI की टीम पेपर पर उकेर रही शिलालेख

भोजशाला के भीतरी परिसर में फर्श से लेकर शिलालेख की लिखावट के साथ ही कमाल मौलाना मस्जिद में खंभों व दीवारों पर आकृतियों की लिखावट को पेपर रोल पर उकेरा जा रहा है।

भोजशाला में 32वें दिन सर्वे जारी, ASI की टीम पेपर पर उकेर रही शिलालेख
X

धार। अदालत के आदेश पर केंद्रीय पुरातत्व विभाग द्वारा भोजशाला में वैज्ञानिक पद्धति से किए जा रहे सर्वेक्षण का सोमवार को 32वां दिन है। एएसआई के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सुबह ही भोजशाला में प्रवेश कर लिया है। अब पूरे दिन टीम के अधिकारी सर्वे के तहत कई बिंदुओं पर काम करेंगे। सर्वे टीम में कुछ नए विशेषज्ञ शामिल हुए हैं, इससे ही सर्वे के कार्य को गति मिलेगी।

सर्वे के दौरान सोमवार को भोजशाला के भीतरी परिसर में फर्श से लेकर शिलालेख की लिखावट के साथ ही कमाल मौलाना मस्जिद में खंभों व दीवारों पर आकृतियों की लिखावट को पेपर रोल पर उकेरा जा रहा है। कल भी टीम के सदस्यों ने इसी तरह से काम किया था। अब इन भाषाओं का अध्ययन किया जाएगा। बताया जा रहा है कि टीम के सदस्य पहले इन स्तंभों व आकृतियों पर केमिकल का उपयोग करके उसे साफ कर रहे है। अब इन भाषाओं का अध्ययन किया जाएगा। साथ ही यज्ञ कुंड के पास एक हिस्से से मिटटी हटाई जा रही है तथा भोजशाला की छत पर भी काम हो रहा है।

टीम के सदस्यों को 8 अलग-अलग समूहों में बांटा गया है, क्योंकि अगले सोमवार 29 अप्रैल को कोर्ट में सुनवाई है। इसके पहले सर्वे का बेस तैयार किया जा रहा हैं, ताकि कार्य को लेकर समय बढ़ाने की मांग की जाए तो कोर्ट के समक्ष अभी तक हुए कार्यों का लेखा जोखा पेश किया जा सके। भोजशाला के बाहरी परिसर के उत्तरी क्षेत्र में नए स्थान पर उत्खन्न का कार्य शुरू किया गया है। इसमें दो से ढाई फीट उत्खनन किया गया था। अब इस कार्य को भी आगे बढ़ाया जाएगा।

Updated : 22 April 2024 9:35 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top