Home > राज्य > मध्यप्रदेश > इंदौर > विश्व बैंक की टीम पहुंची इंदौर, जाना स्वछता में नंबर 1 बनने का राज

विश्व बैंक की टीम पहुंची इंदौर, जाना स्वछता में नंबर 1 बनने का राज

विश्व बैंक की टीम पहुंची इंदौर, जाना स्वछता में नंबर 1 बनने का राज
X

इंदौर। विश्व बैंक की पांच सदस्यीय एक टीम शुक्रवार को इंदौर पहुंची और कलेक्टर मनीष सिंह से इंदौर के लगातार स्वच्छता में नम्बर वन रहने के संबंध में जानकारी हासिल की।


कलेक्टर मनीष सिंह ने विश्व बैंक की टीम को इंदौर के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और लगातार स्वच्छता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनप्रतिनिधियों, मीडिया, प्रशासन और नागरिकों के सहयोग से इंदौर ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में एक नया अध्याय लिखा है।

इंदौर में एशिया का सबसे बड़ा बायो सीएनजी प्लांट स्थापित किया गया है, जिसका प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकार्पण किया था। विश्व बैंक की टीम ने बायो सीएनजी प्लांट से उत्पन्न की जा रही गैस एवं उससे संचालित की जा रही सिटी बस के बारे में जानकारी ली।

बताया गया कि इस टेक्नोलॉजी को देश के अन्य शहरों में बढ़ावा देने के लिए विश्व बैंक केंद्र सरकार को सहयोग प्रदान कर रहा है। इसी सिलसिले में विश्व बैंक की टीम ने इंदौर का दौरा किया और विस्तृत अध्ययन किया कि किस तरह इंदौर ने उत्तम गुणवत्ता के वेस्ट सैग्रीगेशन की सहायता से बायो सीएनजी प्लांट स्थापित कर हाई कैलोरीफिक वैल्यू की गैस का उत्पादन किया। यह टीम इंदौर में आज दिनभर रहेगी बायो सीएनजी प्लांट समेत विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर यहां की स्वच्छता का जायजा लेगी।

Updated : 29 March 2022 7:57 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top