Home > राज्य > मध्यप्रदेश > इंदौर > इंदौर से अयोध्या के लिए रवाना हुआ रथ, 75 नदियों का जल लेकर पहुंचेगा श्रीरामजन्मभूमि

इंदौर से अयोध्या के लिए रवाना हुआ रथ, 75 नदियों का जल लेकर पहुंचेगा श्रीरामजन्मभूमि

यह रथ यात्रा 26 हजार किलोमीटर का सफर दो माह में पूरा करेगी।

Rath
X

75 नदियों का जल लेकर अयोध्या पहुंचेगा रथ 

इंदौर। अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर में आगामी 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में दुनियाभर के भक्त शिरकत करेंगे। इस ऐतिहासिक पल में इंदौर भी अपना अमूल्य योगदान देने जा रहा है। अयोध्या में प्रभु श्री राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा में 75 नदियों का जल लगेगा। इस जलाभिषेक की जिम्मेदारी इंदौर के महेन्द्र कोडवानी निभाने जा रहे हैं। उन्होंने एक भव्य रथ तैयार किया है, जो देशभर की 75 नदियों का जल एकत्रित कर अयोध्या पहुंचेगा। रथ गुरुवार सुबह को इंदौर से रवाना हुआ है। यह रथ यात्रा 26 हजार किलोमीटर का सफर दो माह में पूरा करेगी।

रथ बनाने वाले कलाकार महेन्द्र कोडवानी ने बताया कि यह रथ इंदौर में उनके स्टूडियो पर मात्र 15 दिवस में 40 कलाकारों ने बनाया है। यह रथ 10 पहियों वाले ट्रक पर तैयार किया गया है। इस रथ में एक बड़ा कलश और छोटे-छोटे 75 पंच धातु के कलश स्थापित किए गए हैं। इन कलशों में भारत की पवित्र नदियों का जल एकत्रित किया जाएगा। रथ में भगवान श्री राम, माता सीता एवं हनुमान जी की विशालकाय मूर्तियां भी लगाई गई हैं। इसके अलावा वानर सेना और भगवान श्री राम के अन्य मंदिर भी बनाए गए हैं। रथ में लगातार सुंदर कांड का पाठ भी रथ में होता रहेगा।

उन्होंने बताया कि रथ का जिम्मा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गरु तुलसीपीठाधीश्वर पन्द्मविभूषण जगद्गुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य महाराज ने लिया है। रथ का स्वागत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य साधू-संतों द्वारा किया जाएगा। गुरुवार को यह रथ इंदौर से रवाना हो चुका है।

Updated : 23 Nov 2023 1:35 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top